Tuesday, May 28, 2019

30 जून से एयरपोर्ट रूट का सबसे बड़ा जामपॉइंट खत्म

नई दिल्ली
राव तुलाराम फ्लाइओवर (आरटीआर) होकर एयरपोर्ट जाने वालों को 30 जून से लंबे ट्रैफिक जाम से नहीं जूझना होगा। साउथ दिल्ली और एयरपोर्ट के बीच रास्ता आसान बनाने के मकसद से तैयार किए जा रहे इस फ्लाइओवर का काम करीब 98 प्रतिशत पूरा हो चुका है। केवल कारपेंटिंग का काम बाकी है। इस फ्लाइओवर को बनाने की 5 डेडलाइन मिस हो चुकी हैं। नवंबर 2014 में इस फ्लाइओवर का काम शुरू हुआ, जिसकी पहली डेडलाइन दिसंबर 2016 थी।

आरटीआर फ्लाइओवर के बनने से एयरपोर्ट जाने की राह बेहद आसान हो जाएगी। एयरपोर्ट जाने के लिए महिपालपुर के पास 700 मीटर लंबा अंडरपास फरवरी में खुलने से स्थिति बेहतर हुई है। धौला कुआं फ्लाइओवर का एक हिस्सा भी चालू हो गया है। फिलहाल आरटीआर वाला इलाका सबसे बड़ा जामपॉइंट माना जाता है।

मुनीरका पेट्रोल पंप के पास से शुरू होकर सुब्रतो पार्क के आर्मी हॉस्पिटल तक जाने वाले 2.7 किमी लंबे 6 लेन के आरटीआर फ्लाइओवर पर ट्रैफिक 30 जून से शुरू हो जाएगा। पीडब्ल्यूडी अफसरों का कहना है कि इस फ्लाइओवर के खुलने के बाद मुनिरका से एयरपोर्ट तक जाने में अधिकतम 25 मिनट का समय लगेगा। अभी यहां से एयरपोर्ट पहुंचने में ट्रैफिक जाम की वजह से काफी ज्यादा समय लगता है।

एयरपोर्ट से मुनिरका की ओर आने के लिए 700 मीटर लंबा सिंगल लेन का एक फ्लाइओवर है, जिसकी चौड़ाई 9 मीटर है। लेकिन, इस एरिया में हर साल करीब 5-7 प्रतिशत की दर से ट्रैफिक बढ़ रहा है। इसकी वजह से सिंगल लेन फ्लाइओवर से जाम की समस्या खत्म नहीं हो पा रही थी। इसी को देखते हुए सिंगल लेन फ्लाइओवर के समानांतर 2.7 किमी लंबा आरटीआर फ्लाइओवर बनाया जा रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 30 जून से एयरपोर्ट रूट का सबसे बड़ा जामपॉइंट खत्म