Tuesday, April 30, 2019

बढ़ते तापमान में पावर कट ने बढ़ाई मुश्किल

नई दिल्ली
दिल्ली में तापमान में जैसे-जैसे बढ़ोतरी हो रही है, बिजली की डिमांड भी बढ़ रही है। इस वजह से पावर कट का सिलसिला शुरू हो गया है। लोग बेहद परेशान हैं, लेकिन इस समस्या से उबरने का उनके पास कोई विकल्प नहीं है। बार-बार लोग बिजली कटौती के कारणों को जानने के लिए बिजली वितरण कंपनियों के कॉल सेंटर और दफ्तरों में फोन कर रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई जानकारी नहीं मिल रही है। लोगों की शिकायत है कि पिछले दो-तीन दिनों से हर रोज 2-3 घंटे तक पावर कटौती की जा रही है।

पूर्वी दिल्ली में रहने वाले कुंदन सिंह का कहना है कि लगातार कई दिनों से पावर कट का सिलसिला जारी है। लोग परेशान हैं कि बिजली कंपनियों ने यह दावा किया था कि उनके पास पर्याप्त बिजली है और गर्मियों में पावर कट नहीं होगा। इसके बाद भी लगातार पावर कट हो रहे हैं। मोहन गार्डन में रहने वाली रेनू सिंह का कहना है कि रोजाना करीब 6-8 घंटे तक बिजली गुल रहती है। शिकायत करने पर कोई सुनवाई ही नहीं हो रही।

कॉल सेंटर में शिकायत करने पर ऑपरेटर न तो यह बताते हैं कि पावर कट क्यों हैं और न ही उपभोक्ताओं को यह सूचित किया जाता है कि कितनी देर में लाइट आएगी। रुपेश शुक्ला का कहना है कि उनके एरिया सुल्तानपुर में हर रोज पावर कट लगाया जा रहा है। महावीर एंक्लेव में रहने वाले पिंकू दास का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से यहां पावर कट की जबर्दस्त समस्या है। बिजली कब आती है और कब चली जाती है, पता ही नहीं चल रहा। बिजली वितरण कंपनिया जब मर्जी पावर कट लगा देती है। इसकी पूर्व सूचना भी उपभोक्ताओं को नहीं दी जा रही है।

क्या कहना है बीएसईएस अफसरों का
बीएसईएस के मुताबिक, बिजली की कोई समस्या नहीं है। हम पीक आवर में डिमांड को बिना किसी दिक्कत के पूरा कर रहे हैं। कुछ इलाकों में गर्मी के मौसम में लोगों ने अवैध तरीके से बिजली का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, जिसकी वजह से ट्रिपिंग हो रही है। कुछ लोगों द्वारा चोरी की बिजली इस्तेमाल करने के कारण बिजली की निर्बाध आपूर्ति में बाधा आ रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: बढ़ते तापमान में पावर कट ने बढ़ाई मुश्किल