Tuesday, January 1, 2019

आरोपी कहीं हो, नई मशीन से झूठ पकड़ लेगी पुलिस

नई दिल्ली
जुर्म करके बचना अब आसान नहीं होगा। दिल्ली सरकार की फरेंसिक लैब में झूठ पकड़ने वाली एक ऐसी मशीन लाई गई है, जिसमें आरोपी को लैब तक लाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। उसकी आवाज की रिकॉर्डिंग की जांच करके भी यह पता लगाया जा सकेगा कि वह झूठ बोल रहा था या सच। यह अत्याधुनिक मशीन इजरायल से मंगवाई गई है।

अबतक क्या प्रक्रिया
अभी आरोपी की इजाजत से ही उसका लाई डिटेक्टर टेस्ट हो सकता है। उसे फरेंसिक लैब में बुलाकर उसके सिर, छाती और कलाइयों में इंस्टूमेंट लगाए जाते हैं। कई तरह के सवाल पूछकर उनके जवाबों और उस दौरान धड़कनों में हुए बदलाव को खास मशीन के जरिए मापा जाता है और पता लगाया जाता है कि वह झूठ तो नहीं बोल रहा। यह प्रक्रिया काफी मुश्किल होती है।

रोहिणी की फरेंसिक लैब में लगाई गई नई मशीन को मौजूदा लाइ डिटेक्टर टेस्ट के मुकाबले ज्यादा सटीक बताया जा रहा है। अगर आरोपी लैब में आए तब भी उसे ईसीजी जैसे इंस्ट्रूमेंट्स नहीं लगाए जाएंगे। मशीन ऑन करके सवाल पूछे जाएंगे। जवाब से मशीन भांप लेगी कि कौन सा जवाब सच है और कौन सा झूठ। मशीन बुधवार से काम करना शुरू कर देगी।

फिंगर प्रिंट मैचिंग आसान
फिंगर प्रिंट मिलान करने के लिए भी विदेश से नई मशीन मंगवाई गई है। इसमें खास तरह के कैमरे से वारदात वाली जगह पर फिंगर प्रिंट्स के फोटो खींचकर वॉट्सऐप से लैब में भेजने पर ही मिलान किया जा सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: आरोपी कहीं हो, नई मशीन से झूठ पकड़ लेगी पुलिस