Wednesday, January 2, 2019

आप से गठबंधन पर कांग्रेस में हालात विद्रोह जैसे


विशेष संवाददाता

लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में गठबंधन को लेकर लगातार चर्चाओं और ऊहापोह का दौर जारी है। लेकिन इस गठबंधन को लेकर दिल्ली के कांग्रेसी नेताओं के विचार साफ है। उनका कहना है कि अगर आप से गठबंधन हुआ तो दिल्ली में विद्रोह जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। इस बात की भी संभावना है कि गठबंधन से नाराज होकर पार्टी नेता और कार्यकर्ता घर ही में न बैठ जाएं। इस आशय के संदेश लगातार कांग्रेस आलाकमान तक पहुंचाए जा रहे हैं और गुजारिश की जा रही है कि पार्टी को इस मसले पर अपना रुख साफ करना चाहिए।

पिछले कई दिनों से आप के नेता कांग्रेस से गठबंधन के लिए परोक्ष और प्रत्यक्ष रूप से बयान जारी कर रहे हैं। लेकिन पिछले दिनों तीन राज्यों में कांग्रेस की जीत और दिल्ली में बने राजनैतिक समीकरणों के चलते अभी तक पूरे तौर पर यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर आप और कांग्रेस में गठबंधन होगा या नहीं। वैसे इस मसले पर आप के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने कल ही कहा है कि हमारे पास विकल्प खुले हैं और बीजेपी को हर हाल में हराने के लिए हम किसी भी दल से समझौता करने को तैयार हैं। मतलब स्पष्ट है कि आप के नेता अभी भी लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस से गठबंधन की आस बनाए हुए हैं। लेकिन इस मसले पर दिल्ली के कांग्रेस नेताओं ने स्पष्ट विचार बना लिए हैं और वे किसी भी हालत में आप से कोई चुनावी गठबंधन नहीं चाहते हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन तो आप से किसी भी प्रकार के गठबंधन के खिलाफ हैं और इसके खिलाफ परोक्ष रूप से अपने इस्तीफे तक की बात कह चुके हैं। माकन का स्पष्ट कहना है कि दिल्ली क्या जहां भी आप ने चुनाव लड़ा है, वहां उसकी हालत लगातार बुरी हो रही है। दिल्ली में भी उसका ग्राफ लगातार नीचे आ रहा है। जन सुविधाओं के लिए लोग तरस रहे हैं, विकास कार्य रुक गए हैं। ऐसे में लोग कांग्रेस के 15 साल के शासन को याद कर रहे हैं। माकन के अनुसार जब दिल्ली में हमारा ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। बैठकों और जनसभाओं में लोगों की भागीदारी बढ़ रही है तो आप से किसी हाल में गठबंधन नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर हमारे पास जमीनी व दिल्ली की समझ रखने वाले नेता हैं। ऐसे में हमारी पार्टी को सभी सातों सीटों पर अकेले लड़ना चाहिए।

इस मसले पर पार्टी के एक नेता का कहना है कि अगर आप से गठबंधन हुआ तो पार्टी में विद्रोह जैसे हालात बन सकते हैं और आशंका है कि पार्टी नेता और कार्यकर्ता चुनाव के दौरान निराश होकर घर पर ही न बैठ जाएं। उनका कहना है कि इस मसले पर पार्टी आलाकमान को अपना रुख साफ करना चाहिए। पार्टी के वरिष्ठ नेता हरिशंकर गुप्ता का कहना है कि असल में आप नेता अपनी नाकामियों को कांग्रेस की पीछे छिपाना चाह रहे हैं। यह बात स्पष्ट है कि दिल्ली में कांग्रेस के वोट काटकर ही आप सत्ता में आई थी, लेकिन अब यह वोट कांग्रेस की ओर वापस लौट रहा है, ऐसे में आप नेता तो चाहेंगे कि कांग्रेस से गठजोड़ हो। पार्टी के अन्य नेता अब्दुल वाहिद भी कह रहे हैं कि आप से गठबंधन हमारे लिए घोर निराशा पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि आप डूबता जहाज है, उस पर सवारी से बचना चाहिए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: आप से गठबंधन पर कांग्रेस में हालात विद्रोह जैसे