Wednesday, January 2, 2019

सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 1 फरवरी से, जानें क्या खास

फरीदाबाद
33वें इंटरनैशनल सूरजकुंड मेले को सजाने के लिए महाराष्ट्र से कलाकार ने मोर्चा संभाल लिया है। महाराष्ट्र के आर्टिस्ट इस वक्त पूरे मेला परिसर को रायगढ़ थीम में ढालने को लेकर काम कर रहे हैं। हरियाणा टूरिज्म के आर्केटेक्ट ने बताया कि इस वक्त कलाकारों ने डिजाइन पर काम करना शुरू किया है और 10 दिन के अंदर काम दिखाई देना शुरू हो जाएगा।

इस बार 33वें इंटरनैशनल सूरजकुंड क्राफ्ट मेले की शुरुआत 1 फरवरी से होगी। मेले में थीम स्टेट महाराष्ट्र व पार्टनर कंट्री के रूप में थाइलैंड का नाम फाइनल किया गया है। ये दोनों ही अपने यहां की संस्कृति, वेशभूषा, रहन-सहन और खानपान को मेले के अंदर प्रदर्शित करेंगे। मेला परिसर को सजाने के लिए हरियाणा टूरिज्म और महाराष्ट्र टूरिज्म ने संयुक्त रूप से कार्य करना शुरू कर दिया है।

हरियाणा टूरिज्म के आर्केटेक्ट धर्मवीर ने बताया कि महाराष्ट्र के कलाकारों ने पूरे मेले परिसर को रायगढ़ थीम के आधार पर सजाने का काम शुरू कर दिया है। मेले में महाराष्ट्र के कलाकार अपने यहां के प्रसिद्व ऐतिहासिक गेट बनाएंगे लेकिन वह गेट कहां बनेंगे ये फाइनल होना बाकी है। चौपाल को लोगों के बैठने लायक बनाया जा रहा है। टॉयलेट को नया लुक देने पर काम चल रहा है क्योंकि मिनिस्ट्री के आदेश हैं कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत टॉयलेट को बेहतर बनाएं। मेले में जगह-जगह सामाजिक संदेश देने वाले स्लोगन लिखे जाएंगे।

मेले परिसर को सुरक्षित रखने के लिए चारों तरफ नए लोहे के ग्रिल लगाए जा रहे हैं। इससे पहले जो लोहे की ग्रिल लगाई गई थी वह काफी कमजोर थी और लोग उनको तोड़कर अंदर घुस जाते थे। मुख्य एंट्री पॉइंट पर भी गेट लगा दिए गए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 1 फरवरी से, जानें क्या खास