Thursday, December 27, 2018

प्रॉपर्टी का अवैध हिस्सा रेगुलर करवाने पर होगा ज्यादा खर्च

नई दिल्ली
रिहायशी कॉलोनियों, मिक्स्ड लैंड यूज और कमर्शल रोड पर स्थित प्रॉपर्टी के अवैध हिस्से को नियमित करने के लिए लोगों को 29 दिसंबर से अतिरिक्त एफएआर पर दोगुने से भी अधिक दरों से भुगतान करना होगा।

ए और बी कैटिगरी की रिहायशी कॉलोनियों में अतिरिक्त एफएआर पर लोगों को 4200 रुपये/ वर्ग मीटर की तुलना में 9080 रुपये/ वर्ग मीटर के हिसाब से भुगतान करना होगा। सी और डी कैटिगरी की कॉलोनियों में अतिरिक्त एफएआर पर 1680 रुपये/वर्ग मीटर की तुलना में 3632 रुपये/वर्ग मीटर के हिसाब से लोगों को भुगतान करना होगा।

अवैध हिस्से को नियमित करने के लिए हुई बढ़ोतरी

साउथ एमसीडी के एक सीनियर अफसर के अनुसार रिहायशी कॉलोनियों, मिक्स्ड लैंड यूज और कमर्शल रोड पर स्थित प्रॉपर्टी को पहले फ्लोर एरिया रेश्यो (एफएआर) 160 प्रतिशत ही मिल रहा था, लेकिन दिल्ली डिवेलपमेंट अथॉरिटी (डीडीए) ने इसी साल जून में इन तीनों क्षेत्रों में स्थित प्रॉपर्टी के एफएआर 160 से बढ़ाकर 350 प्रतिशत कर दिया था।

एफएआर में बढ़ोतरी करने के बाद जिन लोगों ने तीन या चार मंजिला मकान बनाया था, उनका जो हिस्सा अवैध निर्माण की श्रेणी में पहले था, वह भी 350 प्रतिशत में कवर हो गया है और नियमित हो सकता है।

लेकिन, डीडीए ने अतिरिक्त एफएआर का लाभ लेने के लिए दरों में बढ़ोतरी कर दी थी। नई दरें 29 दिसंबर से लागू होंगी। अलग-अलग कैटिगरी की कॉलोनियों में स्थित ऐसे निर्माणों के लिए अलग-अलग रेट तय किया गया है। 29 दिसंबर से एमसीडी इन नई दरों के हिसाब से ही अवैध हिस्से को नियमित करने के लिए चार्ज करेगी। रेजिडेंशल और मिक्स्ड लैंड यूज प्रॉपर्टी के लिए अतिरिक्त एफएआर दरें एक समान हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: प्रॉपर्टी का अवैध हिस्सा रेगुलर करवाने पर होगा ज्यादा खर्च