Wednesday, October 31, 2018

स्मॉग में लिपटी दिखी दिल्ली-NCR की सुबह, बुधवार को मिली थी थोड़ी राहत

नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर की सुबह आज भी स्मॉग की चादर ओढ़े नजर आई। जहरीली हवा से बचने को कई लोग मास्क लगाकर घरों से बाहर निकलते दिखाई दिए। हालांकि मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर का जो हाल था, उससे थोड़ी राहत है। बुधवार के आंकड़ों से यह साफ होता है। हवा चलने से दिल्ली में बुधवार को प्रदूषण कुछ कम हुआ। 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा के कारण एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 358 रहा।

पढ़ें: एयर पलूशन, मेट्रो ने शुरू कीं 21 एक्स्ट्रा ट्रेनें



एयर क्वॉलिटी का 358 का यह स्तर खतरनाक से थोड़ा सुधरकर बेहद खराब स्थिति में आ गया। सीपीसीबी के अनुसार, एनसीआर का हाल भी मंगलवार के मुकाबले सुधरा।

बुधवार को सिर्फ गुड़गांव में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 416 पर रहा। यह खतरनाक स्तर है। भिवाड़ी में एयर इंडेक्स 161 रहा। फरीदाबाद में यह 388, गाजियाबाद में 362, ग्रेटर नोएडा में 383, नोएडा में 347 रहा।

पढ़ें: गाजियाबाद की हवा में जहर, पर अफसरों के नाम कबाड़ गाड़ियां

सफर के अनुसार, आज यानी गुरुवार को भी दिल्ली-एनसीआर का हाल ऐसा ही रहेगा। 3 नवंबर से हालात बदलेंगे। इसकी वजह हिमालय में होने वाला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और हवा की स्पीड में कमी होगी। दोपहर के समय हवा कुछ कम प्रदूषित रहेगी, लेकिन सुबह-शाम प्रदूषण बहुत अधिक होगा। इसकी वजह से लोग परेशानी महसूस करेंगे। सफर की ताजा जानकारी के अनुसार, हरियाणा-पंजाब में पिछले 3 दिनों के दौरान काफी अधिक पराली जलाई गई है। इसका सबसे ज्यादा असर मंगलवार को दिखा था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: स्मॉग में लिपटी दिखी दिल्ली-NCR की सुबह, बुधवार को मिली थी थोड़ी राहत