Tuesday, October 30, 2018

वायु प्रदूषणः कल से दिल्ली-केंद्र का संयुक्त अभियान

नई दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी वायु प्रदूषण रोकने के लिए 1 नवंबर से दिल्ली सरकार और केंद्र का संयुक्त अभियान शुरू होगा। पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने बताया कि दिल्ली और केंद्र की 44 टीमें अभियान में शामिल होंगी। इस दौरान जगह-जगह जाकर जांच की जाएगी। प्रदूषण फैलानेवालों पर कड़ी कार्रवाई होगी और दोषी पाए जाने भारी जुर्माना लगाया जाएगा। उधर, मंगलवार को मंत्री हुसैन ने महिपालपुर में कंस्ट्रक्शन साइट का औचक निरीक्षण किया और वहां धूल उड़ती पाए जाने पर कॉन्ट्रेक्टर पर 5 लाख का जुर्माना भी लगाया।

संयुक्त टीमों में दिल्ली सरकार के एसडीएम, तहसीलदार, एमसीडी के अधिकारी, दिल्ली पल्यूशन कंट्रोल कमिटी, पर्यावरण विभाग, केंद्रीय पर्यावरण विभाग, डीडीए, एनडीएमसी के अधिकारी शामिल होंगे। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि शहर में कूड़ा और प्लास्टिक जलानेवालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कंस्ट्रक्शन साइट्स पर अगर धूल उड़ती पाई गई तो नियमों के मुताबिक, कॉन्ट्रैक्टर पर जुर्माना लगाया जाएगा। जेनरेटर से होने वाले प्रदूषण के मामले में भी टीमें कार्रवाई करेंगी।

तीनों एमसीडी, डीडीए, एनडीएमसी, दिल्ली कैंट बोर्ड, दिल्ली मेट्रो को निर्देश दिए गए हैं कि जहां-जहां भी कंस्ट्रक्शन हो रहा है, वहां पर लगातार निगरानी रखी जाए। सुनिश्चित किया जाए कि धूल न उड़े। बिल्डिंग मटीरियल पर रेगुलर पानी का छिड़काव किया जाए और उनको अच्छी तरह से कवर किया जाए। मशीनों से सफाई पर खास ध्यान दिया जाएगा। रोड के किनारों पर पीडब्ल्यूडी की ओर से पानी का छिड़काव किया जा रहा है।
ज्यादा से ज्यादा सड़कों पर पानी का छिड़काव करने के निर्देश दिए गए हैं।

उधर, सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंत्री हुसैन के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ वे खुद भी अलग-अलग जगहों पर औचक निरीक्षण कर रहे हैं। पाया गया है कि कंस्ट्रक्शन के दौरान नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। नियमों को नहीं मानने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट से कहा गया है कि प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों के खिलाफ अभियान को तेज किया जाए। पुरानी गाड़ियों को जब्त करने की कार्रवाई तेज हो। स्कूलों में भी प्रदूषण को लेकर जागरूकता अभियान चलाएं और दिल्ली के नागरिकों को जागरूक करें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: वायु प्रदूषणः कल से दिल्ली-केंद्र का संयुक्त अभियान