Saturday, September 1, 2018

20,000 साइकल छर्रों से किया था दिल्ली में हमला

राजशेखर, नई दिल्ली
दिल्ली में 2008 में हुए बम धमाकों में 30 लोगों की मौत हो गई थी और तमाम लोग घायल हुए थे। इन धमाकों की कहानी जितनी भयावह है, उतनी ही गहरी इसकी साजिश भी थी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की ओर से इस बम धमाके के आरोपी इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी आरिज खान उर्फ जुनैद के खिलाफ दाखिल चार्जशीट में पूरी कहानी बयां की गई है। छह महीने पहले ही पुलिस ने उसे भारत-नेपाल सीमा के पास से दबोचा था।

चार्जशीट के मुताबिक, '10 मई, 2008 को आरिज खान चांदनी चौक के एस्पलानाडे रोड गया था। वहां उसने एक साइकल पार्ट्स बेचने वाली फर्म से खुद को इंजिनियरिंग स्टूडेंट राहुल शर्मा बताते हुए 20,000 साइकल की बॉल रिंग्स की खरीद की। इसके बाद इन्हें दिल्ली में अंजाम दिए गए सीरियल बम धमाकों में इस्तेमाल किया गया। 13 सितंबर, 2008 को हुए धमाकों में 30 लोगों की बुरी तरह जख्मी होने के चलते मौत हो गई थी। इसके अलावा 135 लोगों की मौत हो गई थी। बटला हाउस में एनकाउंटर के बाद पुलिस ने आतंकियों के फ्लैट से साइकल की बॉल रिंग्स बरामद की थीं।'

इस चार्जशीट में पुलिस का कई रिपोर्ट्स के जरिए समर्थन किया गया है। इनमें एक अहम तथ्य आरिज खान की आवाज का मैच होना है। उसके फोन नंबर 981100**** से 2 सितंबर से 18 सितंबर 2018 के बीच की गईं 48 कॉल्स को इंटरसेप्ट किया गया था। इसके अलावा उन सिग्नेचर्स की भी पड़ताल की गई है, जिनमें ईमेल के जरिए धमाकों की जिम्मेदारी ली गई है। ये हस्ताक्षर भी खान के ही पाए गए हैं।

यही नहीं बम धमाके वाले इलाके की सीसीटीवी फुटेज में भी आरिज को देखा गया है। उस दौरान उसने सिर पर टोपी लगा रखी थी, ब्लू जीन्स और ग्रे कलर की टी-शर्ट पहन रखी थी। 50 पेज की चार्जशीट में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कहा है कि साइकल की बॉल बियरिंग्स की खरीद के बाद इंडियन मुजाहिदीन के अन्य आतंकी आतिफ अमीन, सैफ और खालिद कर्नाटक के उडुपी चले गए थे। 28 जुलाई वे विस्फोटक लाने के लिए गए थे। ये लोग 31 अगस्त को वापस लौटे और फिर 8 सितंबर को हाकिम बग्गा लखनऊ से दिल्ली आया।

इसके बाद इन लोगों ने बटला हाउस के फ्लैट नंबर एल-18 को किराये पर लिया। इसके बाद 9 सितंबर को ये लोग कनॉट प्लेस गए और यह देखा कि आखिर कहां ज्यादा से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतारा जा सकता है। वहां उन्होंने रेकी के बाद कुछ जगहों की तस्वीरें लीं, जिन्हें टार्गेट करना था। इन तस्वीरों को पुलिस ने आतंकी बड़ा साजिद के मोबाइल से बरामद किया था, जिसे बटला हाउस एनकाउंटर में मार गिराया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 20,000 साइकल छर्रों से किया था दिल्ली में हमला