Tuesday, July 31, 2018

यमुना का जलस्तर बढ़ा, 5 साल का टूटा रेकॉर्ड

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर मंगलवार को लगातार चौथे साल 206 मीटर से ऊपर पहुंच गया। पिछले 5 साल में यह सबसे ज्यादा है। हथिनीकुंड बैराज से 28126 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद रात 8 बजे जलस्तर 206.05 मीटर पहुंच गया था। पिछले 4 दिनों में कुल 5 लाख क्यूसेक पानी हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा जा चुका है।

पढ़ें, दिल्ली को बाढ़ से बचाने के काम में हो रही देरी

सेंट्रल वॉटर कमिशन ने जलस्तर को 'स्थिर' बताया है। कुछ निचले इलाके अब भी प्रभावित हैं। दिल्ली सरकार ने अब तक 10564 लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया है। इसके अलावा 1461 टेंट भी लगाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि जरूरत के मुताबिक इमरजेंसी सर्विस भी दी जा रही हैं।

जिलाधिकारी (पूर्व और शाहदरा) के. महेश ने कहा, 'मंगलवार को जलस्तर और बढ़ गया। एक दिन में तीन बार खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा आपदा प्रबंधन टीमों के साथ मेडिकल स्टाफ भी मौजूद है।'

पढ़ें, सांसद ने कहा- बाढ़ पीड़ितों तक पहुंचाएं जरूरी सुविधाएं

दिल्ली में यमुना नदी का अब तक का सबसे ज्यादा जलस्तर साल 1978 में दर्ज किया गया था जो पुराना यमुना पुल पर 207.49 मीटर रहा था। साल 2013 में यह 207.32 मीटर तक पहुंच गया था। इस बीच पुलिस ने बताया कि लोहा पुल पर ट्रैफिक गीता कॉलोनी की ओर डायवर्ट कर दिया गया था। बढ़ते जलस्तर के कारण ट्रेन यातायात भी प्रभावित हुआ।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: यमुना का जलस्तर बढ़ा, 5 साल का टूटा रेकॉर्ड