Friday, June 29, 2018

सुहाने मौसम ने दी दिल्ली वालों को राहत, धूल-प्रदूषण हुआ कम

नई दिल्ली
समय से पहले भारत के अधिकतर हिस्सों में पहुंचे मॉनसून ने दिल्ली के मौसम को भी सुहाना कर दिया है। प्री मॉनसून और मॉनसून की बारिश की वजह से दिल्ली के वातावरण से धूल और प्रदूषण कम हो गया है। इससे एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में भी सुधार हुआ है। मौसम विभाग ने आसार जताया है कि आनेवाले तीन-चार दिन हल्की फुल्की बूंदाबांदी होती रहेगी।

शनिवार की बात करें तो इस दिन सुबह से ही राजधानी दिल्ली में बादल छाए हुए थे। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवार्नुमान अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, शनिवार को एनसीआर में वायु गुणवत्ता संतोषजनक रही। वहीं, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 35.2 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। मौसम विभाग की मानें तो जुलाई और सितंबर महीने में रोजाना बारिश नहीं होगी, जिसकी वजह से ज्यादातर दिन उमस भरे रहेंगे।

मॉनसून ने पूरे देश को तय समय से 17 दिन पहले कवर कर लिया है। श्रीगंगानगर को देश के सबसे अंतिम हिस्सों में एक माना जाता है, जो पश्चिम राजस्थान में है। आम तौर पर इस जगह पर 15 जुलाई को मॉनसून पहुंचता है, लेकिन यह इसबार जल्दी पहुंच गया। बता दें कि दिल्ली के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश देखने को मिली। इस साल मॉनसून 29 मई को केरल पहुंच गया था, यानी तय वक्त से 3 दिन पहले।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: सुहाने मौसम ने दी दिल्ली वालों को राहत, धूल-प्रदूषण हुआ कम