Tuesday, May 29, 2018

केजरीवाल ने पीएम से कहा, दिल्ली में हो सकती है बिजली की बड़ी किल्लत

नई दिल्ली
सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली-एनसीआर के पावर प्लांट में कोयले के स्टॉक की कमी का जिक्र करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी को लेटर लिखा है। सीएम ने कहा है कि बढ़ते तापमान के साथ बिजली की डिमांड बढ़ रही है और जल्द ही यह 7000 मेगावॉट तक पहुंच सकती है।

बताया जा रहा है कि ट्रांसपॉर्टेशन रेक्स न होने के कारण रेलवे कोयले की सप्लाई में दिक्कतें आ रही हैं। सीएम ने अपील की है कि पीएम इस गंभीर मसले को देखें और रेलवे को निर्देश दें कि पावर प्लांट में कोयले का ट्रांसपॉर्टेशन प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। जिस तरह से बिजली की डिमांड बढ़ रही है और थर्मल जनरेटिंग स्टेशनों में कोयले की कमी है, उसे देखते हुए बिजली की गंभीर समस्या हो सकती है और दिल्ली में मेजर ब्लैकआउट भी हो सकता है।

सीएम ने लिखा है कि दादरी, झज्जर और बदरपुर के पावर प्लांट में पहले कोयले का जहां 15 दिन का स्टॉक रहता था, वहीं अब हालत यह है कि पूरे एक दिन का स्टॉक भी नहीं है। दिल्ली में अब गर्मी बहुत हो गई है और बिजली की डिमांड 6200 मेगावॉट तक पहुंच गई है। जल्द ही यह डिमांड 7000 मेगावाट तक पहुंच सकती है। कोयले से चलने वाले जनरेटिंग स्टेशन में कोयले की कमी है और ज्यादा स्टॉक नहीं बचा है। उन्होंने लिखा है कि बताया जा रहा है कि रेलवे के पास वैगन की कमी है, जिसके चलते कोयले के ट्रांसपॉर्ट में परेशानी हो रही है। सीएम ने एलजी को भी लेटर लिखा है और अपील की है कि वे केंद्रीय मंत्री के साथ बात कर इस समस्या को हल करें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: केजरीवाल ने पीएम से कहा, दिल्ली में हो सकती है बिजली की बड़ी किल्लत