Thursday, May 31, 2018

5 साल में पहली बार 8 दिन लगातार तपी दिल्ली, अब थोड़ी राहत

अमित भट्टाचार्य, नई दिल्ली
चिलचिलाती धूप और गर्मी से बुधवार को दिल्लीवालों को थोड़ी राहत मिली। बुधवार से पहले लगातार 8 दिनों तक पारा 43 डिग्री से ऊपर रहा और पिछले 5 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है जब मई के महीने में दिल्लीवालों को इतने लंबे समय तक इतना ज्यादा तापमान झेलना पड़ा।

22 मई को दिल्ली के सफदरजंग इलाके में अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहा और 29 मई तक लगातार 43 डिग्री के ऊपर ही बना रहा। इससे पहले इतने लंबे समय के लिए साल 2013 में मई के महीने में 43 से ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया था। साल 2013 में यह अवधि 19 से 30 मई यानी 12 दिनों की थी। उस बीच तापमान 45.7 डिग्री तक भी पहुंच गया था।

रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'इस साल की बात करें तो तापमान 20 मई के बाद से लगातार बढ़ना शुरू हुआ। उससे पहले वेल्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते आंधी-तूफान आ रहे थे और पूर्वी हवाओं के कारण हमा में नमी थी।' उन्होंने आगे कहा, '20 मई के बाद से हवा में नमी कम हुई, आसमान साफ रहा और लू की मार से लोग बेहाल रहे। लू की धीमी गति के कारण धूप की तपिश सताती रही।' हालांकि, इस दौरान दो-तीन वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आए लेकिन जम्मू-कश्मीर के ऊपर से आगे बढ़ गए, मैदानी इलाकों पर उनका असर नहीं हुआ।
बुधवार को तापमान 1 डिग्री की कमी के साथ 42 पर रहा लेकिन यह स्तर भी सामान्य से ज्यादा है। कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्वी हवाएं चलने के कारण हवा में थोड़ी नमी आई है इसलिए धूप का असर कम महसूस हो रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 3-4 दिनों तक पूर्वी हवाएं चलती रहेंगी और अधिकतम तापमान 41-42 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 5 साल में पहली बार 8 दिन लगातार तपी दिल्ली, अब थोड़ी राहत