Sunday, April 29, 2018

स्मार्ट होंगी NDMC की सड़कें, ऐप से बुक कर सकेंगे पार्किंग स्लॉट

नई दिल्ली
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) अपने इलाके में आने वाली सड़कों को 'स्मार्ट सड़क' के रूप में विकसित करेगी। केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के तहत विकसित होने वाली इन सड़कों पर खास सुविधाएं जैसे लैंडस्केपिंग, वर्टिकल गार्डेंस, साइकिल ट्रैक, स्ट्रीट फर्नीचर, प्लाजा/भोजनालय, पेलिकन क्रॉसिंग (पैदलयात्रियों के लिए क्रॉसिंग) और 3डी जेब्रा क्रॉसिंग होंगी।

एनडीएमसी ने तीन सड़कों को इस प्रॉजेक्ट के लिए चुना है जिनमें मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड, जनपथ रोड और संसद मार्ग शामिल हैं। वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि परिषद निविदा प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है और इसका डिजाइन तैयार करने के लिए एक कंसल्टेंट को नियुक्त किया गया है।

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'स्मार्ट सड़क कॉन्सेप्ट का मकसद कुछ खास सड़कों पर बेहतर सुविधाएं जैसे ओपन एयर कैफेटेरिया, लैंडस्केपिंग, स्ट्रीट फर्नीचर आदि मुहैया कराना है। इस प्रॉजेक्ट के तहत स्ट्रीट लाइट को बदलकर उसकी जगह एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी और स्मार्ट पोल्स होंगे जिनमें वाई-फाई की सुविधा होगी।'



इस योजना का प्रस्ताव पिछले साल जनवरी में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने रखा था। उस समय कनॉट प्लेस को गाड़ी मुक्त जोन बनाने का भी प्रस्ताव रखा गया था। लेकिन नई दिल्ली ट्रेडर्स असोसिएशन की आपत्तियों और एनडीएमसी की तैयारी में कमी होने के कारण कनॉट प्लेस वाली योजना साकार नहीं हो सकी। वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट रोड प्रॉजेक्ट के लिए काम शुरू कर दिया गया है और मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड के लिए ब्लूप्रिंट तैयार हो चुका है।

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'परिषद द्वारा डिजाइन को मंजूर किए जाने के बाद हम कार्य आवंटित करने के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू करेंगे। फंडिंग का फैसला अभी परिषद द्वारा लिया जाना बाकी है जो डिजाइन तैयार होने के बाद ही होगा।' मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड पर स्ट्रीट फर्नीचर डिवेलप करने का काम सेल को आवंटित किया गया है और पेलिकन क्रॉसिंग विकसित करने का काम ट्रैफिक पुलिस के परामर्श से किया जाएगा।

स्मार्ट सड़कों में सेंसर आधारित स्मार्ट पार्किंग सिस्टम भी होगा। लोग अडवांस में अपनी पसंद के स्थान पर एनडीएमसी 311मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके पार्किंग स्लॉट बुक कर सकेंगे जिसके लिए भुगतान ईवॉलिट या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकेगा। अधिकारियों ने बताया कि यह काम एक प्राइवेट कंपनी को आवंटित कर दिया गया है।

एनडीएमसी ने 60 स्मार्ट पोल्स खरीदे हैं जिनमें वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरा, इंवायरनमेंट सेंसर्स और एलईडी जैसी सुविधाएं होंगी। इन स्मार्ट पोलों के साथ इन सड़कों पर डिजिटल इंटेरेक्टिव इन्फर्मेश पैनल्स होंगे। लोग इस पैनल का इस्तेमाल करके एनडीएमसी में अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: स्मार्ट होंगी NDMC की सड़कें, ऐप से बुक कर सकेंगे पार्किंग स्लॉट