Sunday, April 29, 2018

रैली से कांग्रेस को मिली जनाधार की ऑक्सिजन!

नई दिल्ली
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के खाते में एक और रैली की सफलता जुड़ गई है। जन आक्रोश रैली में उमड़ी भीड़ जहां दिल्ली की राजनीति को प्रभावित करेगी वहीं, पार्टी का आकलन है कि राज्य में जनता का विश्वास कांग्रेस के प्रति बढ़ेगा। इस सफलता का श्रेय निश्चित तौर पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन को दिया जा सकता है। राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के शक्ति प्रदर्शन और 2019 के चुनाव में बीजेपी को मात देने की यह पहली तैयारी जिस तरह से निभाई गई, उससे निश्चित रूप से आलाकमान गदगद होगा। दिल्ली में उमड़ी भीड़ इतना संकेत तो जरूर दे रही है कि वक्त के साथ कांग्रेस एक बार फिर दिल्ली में मजबूत होती दिख रही है।

कांग्रेस के एक नेता ने बताया रैली में दिल्ली के 40 हजार से अधिक कार्यकर्ताओं को आई कार्ड जारी किया गया था। जो लोग पहुंचे, उनके कार्ड भी स्कैन किए गए, ताकि पता चल सके कि कितने लोग आए। कांग्रेस नेता चतर सिंह ने बताया कि 25 लोगों को स्कैनर के साथ अलग-अलग एंट्री गेट पर खड़ा किया गया था। एक स्कैनर से 1300 से अधिक कार्ड स्कैन हुए। इस तरह दिल्ली के कुल 32,500 कार्डधारी रामलीला मैदान पहुंचे। उन्होंने दावा किया कि रैली में करीब दो लाख लोग थे, लेकिन वास्तविक संख्या एक लाख बताई जा रही है।

दिल्ली में कांग्रेस का गिरता ग्राफ देखते हुए महाधिवेशन बंगलुरू या चंडीगढ़ में कराने की मांग थी। लेकिन राहुल ने बीते महीने इंदिरा गांधी स्टेडियम में महाधिवेशन किया और उसे सफल बनाकर दिखाया। राहुल ने अपनी पहली रैली भी दिल्ली में कराने का फैसला किया। माकन की अगुवाई में प्रदेश कांग्रेस ने इसे सफल करके दिखाया। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि आज कांग्रेस को विधानसभा में एक भी सीट नहीं है। निगम पार्षद में पार्टी तीसरे स्थान पर है। ऐसे में प्रदेश कांग्रेस अगर इतनी बड़ी रैली को सफल बनाती है तो निश्चित रूप से इससे कार्यकर्ताओं और नेताओं का मनोबल बढ़ेगा। शीला दीक्षित के एक्टिव होने, महिला कांग्रेस अध्यक्ष पद पर शर्मिष्ठा मुखर्जी की नियुक्ति, अरविंदर सिंह लवली की वापसी जाहिर कर रहा है कि प्रदेश कांग्रेस में बदलाव का असर हो रहा है। सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी ने साफ कर दिया है कि गुटबाजी नहीं चलेगी। कोई सीनियर नाराज है तो उसे सम्मान दिया जाए। लेकिन किसी मुद्दे पर पार्टी लड़ाई लड़ रही हो तो हम सबको मिलकर चलना होगा। जो ऐसा नहीं करेगा उसके खिलाफ एक्शन भी होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: रैली से कांग्रेस को मिली जनाधार की ऑक्सिजन!