Saturday, April 28, 2018

दिल्ली सरकार ने जुटाए टारगेट से ज्यादा रेवेन्यू

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार ने 2017-18 में तय किए गए टारगेट से करीब एक हजार करोड़ रुपये ज्यादा रेवेन्यू हासिल किया है। 2016-17 से तुलना करें तो रेवेन्यू में 15 पर्सेंट यानी 3500 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली सरकार के टैक्स विभाग के सूत्रों के मुताबिक, 2017-18 में रेवेन्यू बढ़कर लगभग 27 हजार करोड़ रुपये हो गया है, जबकि टारगेट 26 हजार करोड़ रुपये का था।

सरकार के अधिकारी रेवेन्यू बढ़ोतरी की वजह बिजनेस फ्रेंडली नीति को मान रहे हैं। माना यह भी जा रहा है कि जीएसटी लागू होने के बाद से दिल्ली में लगभग डेढ़ लाख नए व्यापारी रजिस्टर्ड हुए हैं। यह संख्या बढ़कर 4.5 लाख हो गई है। इससे भी रेवेन्यू बढ़ा है। आप ट्रेड विंग के संयोजक बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल का कहना है कि सरकार को राजस्व का तो फायदा हो ही रहा है, दिल्ली में व्यापारियों को बिजनेस के लिए बेहतर माहौल भी मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होते समय व्यापारियों को समस्याएं आईं, लेकिन दिल्ली सरकार ने कई इंतजाम किए। बीते दिनों जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन सुविधा दी। यही कारण है कि दिल्ली में डेढ़ लाख से ज्यादा नए व्यापारियों ने टैक्स विभाग में रजिस्ट्रेशन लिया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली सरकार ने जुटाए टारगेट से ज्यादा रेवेन्यू