Thursday, March 1, 2018

दिल्ली में डेढ़ महीने से बैठे नाग का सच आया सामने

नई दिल्ली
रेवला खानपुर गांव में डेढ़ महीने से भी ज्यादा वक्त तक एक जगह बैठे कोबरा को वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट ने रेस्क्यू करा लिया है। छावला थाना इलाके के रेवला खानपुर गांव में कोबरा का लंबे वक्त तक एक ही जगह कुंडली मारना कोई चमत्कार नहीं बल्कि उसकी बीमारी थी। इसलिए वह रेंग नहीं पा रहा था। लोगों के जमघट और धूप-अगरबत्ती जलाने से वह और बीमार हो गया था। एक-दो दिन और ध्यान नहीं दिया जाता तो कोबरा यहीं दम तोड़ देता।

वाइल्ड लाइफ विभाग के मुताबिक, कोबरा का बुधवार शाम को रेस्क्यू करा लिया गया है। उसे असौला भाटी वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी में छोड़ा गया तो पहले ऐसे ही बैठा रहा। लेकिन जब उसके पास से रेस्क्यू टीम हट गई तो फिर कुछ देर बाद धीरे-धीरे रेंगते हुए जंगल में चला गया। यह भी बताया गया है कि कई बार जब सांप अपनी स्किन बदलते हैं, तब भी वह कुछ समय के लिए रेंग नहीं पाते हैं। इस मामले में भी कुछ ऐसे ही कयास लगाए जा रहे हैं।

सांप के लंबे समय तक बैठे रहने और किसी को कुछ नुकसान ना पहुंचाने को देखते हुए गांव वालों ने चमत्कार समझना शुरू कर दिया था। यहां मंदिर भी बनाए जाने की योजना की जाने लगी थी। आखिरकार पुलिस ने इस मामले को फॉरेस्ट अधिकारियों तक पहुंचाया, जिसके बाद कोबरा को यहां से रेस्क्यू करा लिया गया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली में डेढ़ महीने से बैठे नाग का सच आया सामने