Wednesday, February 28, 2018

FB पर कर रहा था लाइव सूइसाइड, यूं बची जान

सिद्धार्थ भारद्वाज, नई दिल्ली
एक युवक ने सोशल मीडिया पर लाइव होकर आत्महत्या की कोशिश की और उसकी एक दोस्त ने अपनी सक्रियता से उसकी जान बचा ली। सोमवार देर रात लाइव फीड पर इस घटना को देखकर उसने तुरंत युवक के भाई को जानकारी दी और फिर एक पड़ोसी की मदद से युवक को मौत के मुंह से बाहर निकाल लिया गया।

घटना आश्रम इलाके की है। पुलिस ने बताया कि 26 वर्षीय अंकित वर्मा (बदला हुआ नाम) अपने माता-पिता और भाइयों के साथ रहता है, लेकिन उस समय वह घर पर अकेला था। उसने यह कदम उठाने से पहले सूइसाइड नोट लिखा और फिर फेसबुक पर लाइव हुआ।

यह भी पढ़ें: 'सामने मर रहा था मेरा भाई, किसी ने नहीं की मदद, विडियो बनाते रहे लोग'

जांच अधिकारी ने कहा, 'वह काम और अच्छे मौकों की कमी की वजह से तनाव में था। हाल ही में उसका ब्रेकअप भी हो गया था।' डीसीपी चिनमॉय बिसवाल ने कहा कि अस्पताल में युवक की हालत में काफी सुधार है और वह अब खतरे से बाहर है।

अंकित ने रात 1:30 पर लाइव सेशन की शुरुआत की। उसने अपनी तकलीफों को बताना शुरू किया और कहा कि एक फ्रीलांसर के तौर पर उसे अच्छे मौके नहीं मिल रहे हैं। उस समय उसे कोई नहीं देख रहा था। तभी एक दर्शक आया, जोकि उसकी दोस्त रीना थी। वह लेट नाइट शिफ्ट से तुरंत लौटी थी और फेसबुक पर उसका विडियो देखने लगी।

रीना ने देखा कि अंकित एक कंबल के सहारे अपनी गर्दन में फंदा लगा रहा था और कह रहा था कि वह अंतिम अलविदा कह रहा है। रीना ने तुरंत अंकित के भाई अमित से संपर्क किया जो उस समय अपने दोस्त के घर पर दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर में था।

अमित ने बताया, 'मुझे रीना का फोन आया और उसने मुझे घटना के बारे में जानकारी दी। मैंने तुरंत फेसबुक लॉग-इन किया और लाइव फीड देखा। मैंने तुरंत अपने पड़ोसी तिलक से संपर्क किया और उससे मदद मांगी।'

तब तक अंकित चेयर पर चढ़ चुका था और वह पंखे के सहारे लटक गया। लाइव फीड जारी थी। अमित उसे बार-बार फोन करता रहा, लेकिन अंकित ने जवाब नहीं दिया। इसके बाद तिलक उसके घर में घुसा और कुछ ही देर में अमित भी पहुंच गया।

दोनों ने अंकित का पैर पकड़कर ऊपर उठा लिया। इसके बाद अमित ने फंदा खोला और भाई को लेकर तुरंत अस्पताल पहुंचा। अमित ने कहा, 'यह कुछ पलों का मामला था यदि कुछ सेकेंड और देरी होती तो उसकी जान चली गई होती।'

अस्पताल में डॉक्टरों ने देखा कि अंकित की नाड़ी बहुत धीरे चल रही थी। कुछ मिनटों के सस्पेंस के बाद वह उसे होश में लाने में कामयाब रहे। हॉस्पिटल प्रशासन ने पुलिस को जानकारी दी। उन्होंने अंकित के भाई और दोस्तों से भी पूछताछ की और लाइव फीड को भी देखा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: FB पर कर रहा था लाइव सूइसाइड, यूं बची जान