Friday, February 23, 2018

केजरीवाल का घर खंगाल पुलिस ने बताया, पीछे थे कैमरे

नई दिल्ली
दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से कथित मारपीट मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस शुक्रवार को मौक-ए-वारदात यानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची। सीएम आवास को करीब दो घंटे तक खंगालने के बाद दिल्ली पुलिस ने बताया कि उसने 21 सीसीटीवी कैमरे सीज किए हैं। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज से छेड़छाड़ किए जाने का इशारा किया है। पुलिस के मुताबिक, सीएम आवास में मौजूद कैमरों की टाइमिंग 40 मिनट 42 सेकेंड पीछे चल रही थी।

केजरीवाल के आवास की छानबीन की वजह बताते हुए दिल्ली पुलिस ने कहा कि वे क्राइम सीन देखना चाहते थे। नॉर्थ दिल्ली के अडिशनल डेप्युटी कमिश्नर ऑफ पुलिस (ADCP) हरेंद्र कुमार सिंह के मुताबिक, उन्होंने मुख्यमंत्री आवास से 20 तारीख के सीसीटीवी फुटेज देने को कहा था, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया। इस वजह से भी उन्हें वहां आना पड़ा। पुलिस अपने साथ जांच के लिए फरेंसिक टीम भी ले गई थी।

सीएम आवास में लगे 21 कैमरों की जांच

हरेंद्र कुमार ने बताया कि केजरीवाल के घर पर कुल 21 सीसीटीवी कैमरे लगे थे और उन सब के फुटेज सीज किए गए हैं। पुलिस के मुताबिक हॉल में 21 में से 14 ही कैमरे चल रहे थे। बाकी कैमरे क्यों और कब से नहीं चल रहे थे, इसकी भी जांच की जाएगी।

'AK की गुफा है वह कमरा, होती हैं सीक्रेट डील'

अधिकारी ने बताया कि जिस जगह पर कथित मारपीट हुई, वहां कोई सीसीटीवी मौजूद नहीं था। हालांकि, ड्राइंग रूम के बाहर और कॉरिडोर में कैमरे लगे थे, जिनके फुटेज की जांच की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि यह देखा जाएगा कि वहां जाने से पहले और बाद में लोगों के क्या मूवमेंट रहे थे।



पेंट के सवाल का जवाब
पत्रकारों ने जब उनसे पूछा कि छानबीन के दौरान घर की सफेदी आदि से जुड़े सामान्य सवाल क्यों पूछे तो उन्होंने कहा वह यह जानना चाहते थे कि कहीं पहले से लगे कुछ सीसीटीवी को हटाकर उस जगह नया पेंट तो नहीं किया गया है।

क्या है मामला
दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने आरोप लगाया है कि उन्हें रात 12 बजे अरविंद केजरीवाल के घर मीटिंग के लिए बुलाकर पीटा गया था। अंशु ने इसकी पुलिस में शिकायत भी की है। एफआईआर के बाद AAP के दो विधायक (अमानतुल्ला खान और प्रकाश जरवाल) को गिरफ्तार किया गया है। दोनों से फिलहाल पूछताछ चल रही है। इस घटना के बाद से दिल्ली में केजरीवाल सरकार और आईएएस असोसिएशन के बीच ठनी हुई है। AAP का कहना है कि उस रात तीखी बहस जरूर हुई थी, लेकिन मारपीट की बात गलत है। वहीं केजरीवाल के सलाहकार वी.के. जैन कह चुके हैं कि उन्होंने अंशु गुप्ता के साथ होती मारपीट को अपनी आंखों से देखा था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: केजरीवाल का घर खंगाल पुलिस ने बताया, पीछे थे कैमरे