Friday, February 23, 2018

आनंद विहार स्टेशन पर सेवाओं का जिम्मा प्राइवेट हाथों में

नई दिल्ली
दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर प्लैटफॉर्म टिकट खरीदने से लेकर शौचालयों की सफाई व्यवस्था में यात्रियों को जल्द सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकता है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने आनंद विहार समेत देश के 6 रेलवे स्टेशनों का इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट प्राइवेट कंपनी को सौंपने का फैसला किया है। रेलवे ने प्राइवेट कंपनी के चयन के लिए टेंडर भी जारी कर दिया है और उम्मीद है कि इसी साल मार्च तक कंपनी का चयन कर लिया जाएगा।

ऐसे में जून तक रेलवे स्टेशन पर इन सभी सेवाओं के रखरखाव की जिम्मेदारी प्राइवेट कंपनी को सौंप दी जाएगी। यही नहीं, आने वाले दिनों में ही आनंद विहार रेलवे स्टेशन के आसपास प्राइवेट कंपनी की मदद से हाउजिंग प्रॉजेक्ट भी तैयार किया जाएगा। इंडियन रेलवे स्टेशन डिवेलपमेंट अथॉरिटी के अधिकारियों के मुताबिक इंटीग्रेटेड स्टेशन मैनेजमेंट के तहत आनंद विहार रेलवे स्टेशन के लिए प्राइवेट कंपनियों की ओर से आने वाले प्रस्तावों को 16 मार्च को खोला जाएगा। उसके बाद कंपनी का चयन करके उसे यह जिम्मेदारी दी जाएगी।

अथॉरिटी के अधिकारियों ने साफ किया है कि आनंद विहार से ट्रेन ऑपरेशन पूरी तरह से रेलवे के हाथ में ही रहेगा। सिर्फ नॉन कोर गतिविधियों की जिम्मेदारी ही प्राइवेट कंपनी को दी जाएगी। रेलवे स्टेशन डिवेलपमेंट अथॉरिटी के एमडी एस. के. लोहिया के मुताबिक इसके तहत रेलवे स्टेशन की साफ-सफाई के अलावा वहां लगने वाले डायरेक्शनल बोर्ड, ट्रेनों के आनेजाने की जानकारी देने वाले डिस्प्ले बोर्ड, लाइटिंग, पब्लिक अड्रेस सिस्टम, शौचालय, कियॉस्क, पार्किंग और प्लैटफॉर्म टिकट वितरण की जिम्मेदारी चुनी गई कंपनी की ही होगी।

अथॉरिटी के अधिकारियों का मानना है कि प्राइवेट कंपनी के जरिए इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट के फैसले से यात्री सुविधाओं को और बेहतर किया जा सकेगा। मसलन, अभी प्लैटफॉर्म टिकट के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता है लेकिन नई व्यवस्था से प्लैटफॉर्म टिकट आसानी से मिल सकेगा। इसी तरह से साफ-सफाई से लेकर रखरखाव तक की जिम्मेदारी भी प्राइवेट कर्मचारियों की होगी, लेकिन रेलवे ट्रैक या रेल सिस्टम से जुड़ी चीजों का रखरखाव रेलवे के पास ही रहेगा।

अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि आनंद विहार रेलवे स्टेशन के पास हाउजिंग प्रॉजेक्ट भी तैयार किए जाएंगे। उनका कहना है कि रेलवे ने स्टेशनों पर कमर्शल के साथ ही हाउजिंग प्रॉजेक्ट के लिए भी अपनी मंजूरी दे दी है। अफसरों का कहना है कि अगर यह प्लान सिरे चढ़ा तो आनेवाले दिनों में रेलवे स्टेशन के पास लोग अपने लिए घर भी खरीद सकेंगे। हाउजिंग प्रॉजेक्ट रेलवे की जमीन पर ही तैयार किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: आनंद विहार स्टेशन पर सेवाओं का जिम्मा प्राइवेट हाथों में