Wednesday, January 31, 2018

'गर्म' जनवरी में बारिश भी 4 गुना हुई कम

नई दिल्ली
नए साल के पहले महीने में मौसम ने दिल्लीवालों को अलग ही रंग दिखाया है। शुरुआत में दिल्ली शीतलहर की चपेट में थी तो अंतिम पंद्रह दिनों में सामान्य से अधिक गर्मी ने लोगों को परेशान किया। शुरुआती दिनों में जहां प्रदूषण से लोग परेशान रहे वहीं, बीते 7 से 8 दिनों में एयर इंडेक्स 300 से नीचे बना रहा। लेकिन बड़ी चिंता बारिश का नहीं होना है। सामान्य से 4 गुना कम बारिश दिल्ली के लिए अलर्ट की तरह है।

मौसम विभाग के अनुसार, जनवरी में सामान्य बारिश 19.3 एमएम है, लेकिन महज 4.4 एमएम बारिश ही हुई। कम बारिश से गर्मी जल्दी आने की संभावना भी बढ़ गई है। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा था। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को हवाओं की रफ्तार एकदम बढ़ गई। इस कारण मंगलवार की तुलना में तापमान कम रहा। अब धीरे-धीरे इसमें कमी आएगी। 4 फरवरी से सर्दी फिर लौट सकती है।

हालांकि कोहरा अब धीरे-धीरे बढ़ेगा। 2 व 3 फरवरी को घने कोहरे की संभावना है। 5 और 6 तारीख को बादल छा सकते हैं। तापमान 21 से 22 डिग्री तक पहुंच सकता है। बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 244 दर्ज हुआ। अगले 2 से 3 दिन हवाओं की स्पीड इसी तरह रहेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 'गर्म' जनवरी में बारिश भी 4 गुना हुई कम