Thursday, August 3, 2017

दिल्ली में हर पीजी गर्ल को मिलेगी पुलिस सुरक्षा

नई दिल्ली
दिल्ली यूनिवर्सिटी में दूसरे शहरों से आकर पढ़ने वाली और बतौर पेइंग गेस्ट (पीजी) रहने वाली छात्राओं के लिए दिल्ली पुलिस बड़े पैमाने पर सुरक्षा मुहिम शुरू करने जा रही है। इसे 'सिक्यॉरिटी ऑडिट प्रोजेक्ट' नाम दिया गया है। इसके पीछे दिल्ली पुलिस का मकसद है कि पीजी में स्टूडेंट्स बेफिक्र होकर रह सकें, साथ ही उनके पैरंट्स बच्चों की सेफ्टी को लेकर टेंशन फ्री हो सकें।

इस 'सिक्यॉरिटी ऑडिट प्रोजेक्ट' को खुद मौरिस नगर थाने की एसएचओ आरती शर्मा व उनके स्टाफ ने तैयार किया है। इस योजना को दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंजूर कर लिया है। इस प्रोजेक्ट के तहत डीयू में ऐडमिशन की प्रक्रिया खत्म होते ही मौरिस नगर थाने की पुलिस डीयू के हर कॉलेज में ऐडमिशन लेने वाली दिल्ली से बाहर की छात्राओं का डेटा जुटाएगी। फिर उनमें से लिस्ट बनेगी कि उनमें से कितनी हॉस्टल में जाएंगी और कितनी पीजी में। डेटा के हिसाब से छात्रा का नाम, पता, मोबाइल नंबर वहां के लोकल पुलिस स्टेशन में लेडी पुलिस अफसर को भेज दिया जाएगा। लोकल पुलिस लेडी पुलिसकर्मियों से उन छात्राओं का सिक्यॉरिटी ऑडिट कराएगी। सभी पेइंग गेस्टहाउसों का भी सिक्यॉरिटी ऑडिट कराया जाएगा। इस सिस्टम में डीयू का हर कॉलेज, लोकल पुलिस थाना और पीजी एकदूसरे से जुड़े रहेंगे। जरूरत पड़ने पर तुरंत डेटा निकाला जा सकेगा।

छात्राओं के लिए होंगे सुरक्षा के 5 चक्र
पीजी ऑडिट के दौरान स्टूडेंट्स के लिए पांच सुरक्षा चक्र सुनिश्चित किए जाएंगे। सभी पीजी वालों को रजिस्ट्रेशन के लिए कहा जाएगा। पुलिस पीजी में सुरक्षा के इंतजामों पर खास ध्यान देगी। एंट्री और एग्जिट गेट पर सीसीटीवी कैमरा जरूरी होगा। पीजी ओनर और केयर टेकर का पुलिस वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा। सुरक्षा और सुविधा के पर्याप्त इंतजाम होने चाहिए। स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड पर डीयू का हेल्पलाइन नंबर व मौरिस नगर थाने की लेडी एसएचओ व लोकल थाने का नंबर लगाना जरूरी होगा।

ऐंटी रैगिंग अभियान
पुलिस अफसरों ने बताया कि अब ऐसे पेइंग गेस्टहाउसों में भी ऐंटी रैगिंग अभियान चलाया जाएगा, जिनमें डीयू की स्टूडेंट्स रहती हैं। अब तक ऐंटी रैगिंग अभियान सिर्फ यूनिवर्सिटी और कॉलेजों तक सीमित रहता था लेकिन अब पुलिस की ओर से यह ड्राइव पीजी तक चलाई जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली में हर पीजी गर्ल को मिलेगी पुलिस सुरक्षा