Thursday, August 3, 2017

दिल्ली की हवा जहरीली बना रहा है ब्लैक कार्बन

नई दिल्ली
दिल्ली में बढ़ रही ब्लैक कार्बन की मात्रा आपको बीमार कर सकती है। ऐसे में दिल्लीवालों को काफी अलर्ट रहने की जरूरत है। बाकी शहरों की तुलना में दिल्ली में अभी स्थिति सही है, लेकिन मॉनिटरिंग की जरूरत है। जानकारी के मुताबिक साल में कई बार हवा में ब्लैक कार्बन की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में स्थिति की मॉनिटरिंग ही नहीं बल्कि ब्लैक कार्बन के सोर्स को भी कम करने की जरूरत है। दिल्ली की हवा में मौजूद अल्ट्राफाइन पार्टिकुलेट मैटर पीएम 2.5 और पीएम 10 पर हुई एक स्टडी में यह खुलासा हुआ कि स्थिति अभी चिंताजनक नहीं है, लेकिन इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

सफर ने यह स्टडी हाल ही में की है। इस स्टडी में पार्टिकुलेट के कैमिकल करेक्टराइजेशन को समझा गया है। जिससे यह पता चल सके कि दिल्ली के पार्टिकुलेट किस-किस कैमिकल से मिलकर बने हैं। इन्हीं कैमिकल से हवा कितनी जहरीली है यह तय होता है।

इस स्टडी में पता चला कि दिल्ली के पार्टिकुलेट में 7.6 पर्सेंट तक ब्लैक कार्बन मौजूद हैं। वहीं इसमें 7 पर्सेंट सल्फेट (एसओ4) भी मौजूद है। पार्टिकुलेट में सबसे बड़ा हिस्सा एलूमिनियम और सिलिकन ऑक्साइड का है। इसका शेयर लगभग 38 पर्सेंट हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली की हवा जहरीली बना रहा है ब्लैक कार्बन