Thursday, August 3, 2017

डीटीसी बसों में बिना टिकट चलना पड़ेगा महंगा

नई दिल्ली
डीटीसी व क्लस्टर स्कीम की बसों में बिना टिकट यात्रा करने वाली सवारियों को पकड़ने के लिए ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट शुक्रवार से एक विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है। जानकरी के मुताबिक डिपार्टमेंट की 22 टीमें दिल्ली में अलग-अलग बस स्टैंड पर तैनात होंगी और बिना टिकट यात्रा करने वालों को पकड़ेंगी। मोटर वीकल ऐक्ट के तहत चालान किया जाएगा और जुर्माने की राशि वसूली जाएगी। खास बात यह है कि डीटीसी की टीमें बिना टिकट सफर करने वालों पर 200 रुपये का जुर्माना करती हैं जबकि ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट की टीमें 500 रुपये तक का जुर्माना करेंगी।

ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि मोटर वीकल ऐक्ट की धारा 86 (3) के तहत बिना टिकट सफर करने वालों का चालान किया जाएगा जबकि धारा 178 के तहत 500 रुपये तक का जुर्माने का प्रावधान है। नियमों के मुताबिक इस धारा के तहत ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट में एएसआई या उससे ज्यादा रैंक वाले अधिकारी ही चालान कर सकते हैं। डिपार्टमेंट की टीमें डीटीसी व क्लस्टर स्कीम की बसों में चेकिंग करेंगी। दिल्ली में भीड़भाड़ वाली जगहों पर बने बस स्टैंड पर भी कई टीमें तैनात रहेंगी। हर टीम में 4 से 5 लोग शामिल होंगी। ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट की ओर से बसों में टिकट चेकिंग का यह अभियान काफी समय बाद किया जा रहा है।

आमतौर पर डीटीसी की टीमें ही बसों में बेटिकट यात्रियों को पकड़ती हैं। हालांकि क्लस्टर स्कीम की बसों में चेकिंग काफी कम देखने को मिलती है। वहीं ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट की टीमें यह भी देखेंगी कि बसों के ड्राइवर बस स्टैंड पर बस रोकते हैं या नहीं। पिछले दिनों डिपार्टमेंट ने बस स्टैंड पर बसें न रोकने वाले ड्राइवरों के खिलाफ अभियान चलाया था। बस स्टैंड पर बने बॉक्स में बस न रोकने वाले डीटीसी-क्लस्टर स्कीम के ड्राइवरों के खिलाफ पहली बार बड़ी कार्रवाई की गई थी। 10 से 15 जुलाई तक चली कार्रवाई में कुल 1,296 चालान किए गए, जिनमें से डीटीसी की 393 और क्लस्टर स्कीम की 454 बसें शामिल हैं।

पहली बार डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों के इतने ज्यादा चालान किए गए हैं। बसों के साथ-साथ 449 चालान ग्रामीण सेवा, मेट्रो फीडर बसें, आरटीवी के भी किए गए। यह मिनी बसें भी स्टॉप पर नहीं होती और स्टॉप के आसपास खड़ी होती हैं जिसके चलते ट्रैफिक जाम की समस्या भी सामने आती हैं। यात्रियों को तो दिक्कत होती ही है, साथ ही सड़कों पर भी जगह काफी कम हो जाती है। पीरागढ़ी चौक पर देखा जा सकता है कि वहां पर ग्रामीण सेवा व मिनी बसें इधर- उधर खड़ी रहती हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: डीटीसी बसों में बिना टिकट चलना पड़ेगा महंगा