Friday, August 4, 2017

कूड़े में मिलावट पर लगेगा 50 लाख जुर्माना

नई दिल्ली
साउथ और वेस्ट दिल्ली के पॉश इलाकों में कूड़े के ढेर और बदबू से परेशान लोगों को अगले कुछ महीनों में राहत देने की तैयारी है। इन इलाकों में कूड़े को वैज्ञानिक तरीके से प्रोसेस करने के लिए साउथ एमसीडी ने प्लान तैयार किया है। साथ ही कूड़े में मिलावट करने पर भारी जुर्माने का भी प्रावधान बनाया गया है।

अगर कूड़ा ढोने वाली एजेंसी कूड़े के वेट में बढ़ोतरी के लिए किसी भी तरह की मिलावट करती हैं, तो उसके खिलाफ 50 लाख रुपये जुर्माना वसूल करने का प्लान बनाया गया है। इतना ही नहीं, एजेंसी अगर इसके बाद भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आती, तो उसका कॉन्ट्रैक्ट ही रद्द करने का प्रावधान तैयार किया गया है।

क्या है प्लान

साउथ एमसीडी के इंजिनियरिंग विभाग के एक सीनियर अफसर का कहना है कि साउथ और वेस्ट दिल्ली के पॉश इलाकों में सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए वैज्ञानिक ढंग से कूड़ा निस्तारण का पायलट प्रॉजेक्ट 2 जोन में शुरू किया गया था। पिछले कई महीनों से साउथ और सेंट्रल जोन में में पायलट प्रोजेक्ट जारी था। इस दौरान जो कमियां थीं, उन्हें दूर भी किया गया। अब कूड़ा निस्तारण के इसी वैज्ञानिक ढंग को साउथ और वेस्ट दिल्ली के चारों जाने में लागू किया जा रहा है।

ऐसे साफ होगी दिल्ली

अफसरों का कहना है कि इस प्लान के तहत अब हर कॉलोनी में कूड़े को कलेक्ट करने के लिए ऑटो टीपर फेरी लगाएगा। लेकिन इसके लिए जिस एजेंसी को एमसीडी कंट्रेक्ट देगी, उसे ऑटो टीपर का डिजाइन इस तरह से करना होगा कि गीला और सूखा कूड़ा लोग अलग-अलग बिन में डाल सकें। कॉलोनियों से कूड़ा कलेक्ट करके मोबाइल ट्रांसफर स्टेशन और यहां से कॉम्पैक्ट कर कूड़े को बंद डब्बे में फिक्स्ड कॉम्पैक्टर तक ले जाएगा। उस बंद डिब्बे को ज्यों का त्यों उठाकर सॉलिड वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट तक ले जाया जाएगा, ताकि गीला कूड़ा बिखरे नहीं। इसके साथ-साथ ही हर वॉर्ड या जोन में ही कूड़े को ट्रीट करने के लिए कंपोस्ट प्लांट लगाया जाएगा, ताकि जिस वॉर्ड से कूड़ा जेनरेट हो रहा है उसे उसी वॉर्ड में ट्रीट कर दिया जाए, ताकि प्लांट तक ले जाने का झंझट ही न रहे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: कूड़े में मिलावट पर लगेगा 50 लाख जुर्माना