Monday, July 3, 2017

खुद पहरा देकर लोगों ने दबोच लिए चोर

नई दिल्ली
रात में पुलिस पट्रोलिंग न होने से यमुनापार के विवेक विहार इलाके में लगातार चोरियां हो रही थीं। स्थानीय लोगों ने पुलिस के भरोसे बैठे रहने के बजाय खुद ही रात को पहरा देना शुरू कर दिया। करीब 1 हफ्ते बाद उन्हें सफलता मिली और शनिवार देर रात 2 चोरों को रंगे हाथ धर लिया। दोनों नाबालिग हैं, जिसमें 1 की उम्र 16 और दूसरे की 17 साल है। 3 चोर फरार होने में सफल रहे।

कार में करते थे इंतजार
स्थानीय लोगों के मुताबिक, विश्वकर्मा नगर और प्रताप खंड के अलावा आसपास के इलाके में लगातर चोरियां हो रही थीं। कई वारदातें सीसीटीवी में भी कैद हुईं। बावजूद इसके स्थानीय पुलिस चोरों को पकड़ने में नाकाम रही। इससे चोरों के हौसले बुलंद हो रहे थे और वे ताबड़तोड़ वारदातों को अंजाम दे रहे थे। आखिरकार स्थानीय लोगों ने रात के समय खुद ही पहरा देने का फैसला किया। स्थानीय निवासी परमजीत सिंह ने बताया कि करीब एक हफ्ते से वह अपने दोस्त जनमेजय शर्मा के साथ स्कॉर्पियो के अंदर बैठकर चोरों का इंतजार कर रहे थे।

2 किमी. तक दौड़ाया
शनिवार देर रात भी वे दोनों कार के अंदर बैठे हुए थे। इस दौरान देखा कि 5 चोर होंडा सिटी कार चुराने की कोशिश कर रहे हैं, जिन्होंने दोनों तरफ के शीशे नीचे कर लिए थे। इससे पहले कि वे कार लेकर फरार हो पाते तो परमजीत और उनके दोस्त ने कार के आगे स्कॉर्पियो लगा दी। उन्हें देखकर पांचों चोर भाग गए। परमजीत के मुताबिक, इसी दौरान उन्होंने अपने एक अन्य जानकार को भी फोन करके चोरों की जानकारी दी। इसके बाद तीनों ने चोरों का पीछा किया। करीब 2 किलोमीटर बाद उनमें से 2 को दबोच लिया गया, जबकि 3 फरार होने में सफल रहे।

50 चोरियां, पुलिस पस्त
स्थानीय निवासी परमजीत ने बताया कि कुछ दिन पहले इन्हीं चोरों ने उनके ऑफिस पर भी धावा बोला था। कुछ चोर सीसीटीवी में कैद हुए थे। 2 दिन पहले एक कार से बैटरी चुरा ली थी। एक अन्य कार को चोरी करने के लिए उसका गियर लॉक काट दिया था। विश्वकर्मा नगर रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशन के महासचिव सतीश चौधरी ने बताया कि कॉलोनी में पिछले 1 महीने के भीतर करीब 50 चोरी की वारदात हो चुकी हैं। पुलिस में शिकायतें दर्ज कराई गईं, लेकिन स्टाफ कम होने की बात कहकर पुलिस ने पल्ला झाड़ लिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: खुद पहरा देकर लोगों ने दबोच लिए चोर