Monday, May 29, 2017

डिग्री के बिना बन गया डॉक्टर, चल रही जांच

नई दिल्ली
बिना एमबीबीएस और स्पेशलिस्ट की डिग्री के बड़े-बड़े हॉस्पिटल और सेंटर में काम करने वाले एक फर्जी डॉक्टर के खिलाफ दिल्ली मेडिकल काउंसिल (DMC) से शिकायत की गई है। डीएमसी का कहना है कि मामले की जांच के लिए इलाके के सीडीएमओ को भेजा गया है। रिपोर्ट के बाद ही आगे की जांच की जाएगी।

दिल्ली मेडिकल असोसिएशन (DMA) की ऐंटी क्वैकरी सेल के डॉक्टर अनिल बंसल ने बताया कि उनके पास एक नामी डॉक्टर के खिलाफ शिकायत आई है, जो कई बड़े सेंटर और हॉस्पिटल में काम कर चुके हैं। किसी को यह पता नहीं था कि उनके पास डिग्री नहीं है, लेकिन पिछले दिनों जब डीएमसी ने सभी हॉस्पिटल से डॉक्टरों के रजिस्ट्रेशन नंबर की मांग की तो इस डॉक्टर से भी उसके हॉस्पिटल ने नंबर देने को कहा। उस समय वह डॉक्टर यह कह कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर देने से मना कर दिया कि वह अभी देश से बाहर जा रहा है और वहां से नौकरी छोड़ कर चला गया।

डॉक्टर बंसल ने बताया कि कुछ दिन बाद उस डॉक्टर ने अपना क्लिनिक दरियागंज इलाके में शुरू कर दी। अब एक डॉक्टर ने ही उसकी शिकायत डीएमए से की और डीएमए ने इसकी शिकायत डीएमसी से की। शुरुआती जांच में पता चला कि डॉक्टर के पास जो लेटर हेड है और उस पर जो रजिस्ट्रेशन नंबर है वह फर्जी है, उसकी डिग्री भी फर्जी है। उसके लेटर हेड पर कई अवॉर्ड के बारे में लिखा है। वह बिना डिग्री और पढ़ाई के स्पेशलिस्ट बन कर राजधानी के कई अस्पतालों में काम कर चुका है।

डीएमसी के रजिस्ट्रार ने कहा कि उनके पास शिकायत आई है। इसकी जांच के लिए इलाके के सीडीएमओ को भेजा गया है। यह देखना जरूरी है कि जिसे फर्जी बताया जा रहा है वह वहां पर काम करता है या नहीं। उन्होंने कहा कि सीडीएमओ की रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की जांच होगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: डिग्री के बिना बन गया डॉक्टर, चल रही जांच