Saturday, May 27, 2017

नेताजी सुभाष मार्ग को सुकून देगी हेरिटेज लाइन

नई दिल्ली
दिल्ली मेट्रो की हेरिटेज लाइन पुरानी दिल्ली के लोगों को तो खास लाभ पहुंचाएगी, साथ ही वह नेताजी सुभाष मार्ग को खासा सुकून देगी। यह संकरा मार्ग सालों से ट्रैफिक समस्या से जूझ रहा है तो पैदल लोगों को भी यहां से गुजरने में खासी परेशानी हो रही है।

मेट्रो की हेरिटेज लाइन रविवार से अपना पूरा रूट कवर करेगी। संडे से इसके दिल्ली गेट, जामा मस्जिद व लाल किला स्टेशन भी खुल जाएंगे। पुरानी दिल्ली के कारोबारियों व वहां शॉपिंग के लिए आने वाले लोगों को तो इस लाइन के शुरू होने से खासा लाभ होगा। लेकिन सुकून वाली बात यह होगी कि इस हेरिटेज लाइन के ऊपर चल रहा ट्रैफिक भी खासा स्मूद हो जाएगा और यहां की रिहायशी आबादी भी खासा सुकून पाएगी जो इन इलाकों में ट्रैफिक की भारी आवाजाही से सालों से परेशानी झेल रही है। स्कूली बच्चों के लिए भी सहूलियत होगी।

गौरतलब है कि दिल्ली गेट चौक से शुरू होकर लोथियान पुल तक जाने वाला नेताजी सुभाष मार्ग सालों से जाम से जूझ रहा है। इस मार्ग पर व्यस्त दरिया गंज इलाका, उर्दू पार्क, परेड मैदान पार्किंग, दोनों लाजपत राय मार्केट व लाल किला पड़ता है। दरिया गंज सड़क के दोनों ओर दुकानें हैं। इसके अलावा आगे के इलाके भी कमर्शल हैं, जहां रोजाना हजारों लोग कारोबार व खरीदारी के लिए आते हैं। दरिया गंज के निवासी संजय कुमार के अनुसार अब मेट्रो के चलने से इस इलाके को जाम से मुक्ति मिलने की पूरी संभावना है।

लाजपत राय मार्केट के दुकानदार दीपक बजाज के अनुसार मेट्रो के निर्माण के चलते पूरी मार्केट घिर सी गई थी। अब पूरा इलाका खुला हो जाएगा, साथ ही मेट्रो के यात्री यहां के लाल किला स्टेशन का इस्तेमाल कर सकेंगे। कश्मीरी गेट के कारोबारी नेता बृजेश गोयल के अनुसार हेरिटेज लाइन के चलने से अब यहां का ट्रैफिक काफी हद तक स्मूद हो जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: नेताजी सुभाष मार्ग को सुकून देगी हेरिटेज लाइन