Tuesday, May 2, 2017

'बागी' विश्वास को मनाने पहुंचे संजय सिंह, आशुतोष

नई दिल्ली
कुमार विश्वास के आक्रामक तेवरों को देखते हुए आम आदमी पार्टी घुड़कियों के साथ-साथ मान-मनुहार का भी इस्तेमाल कर रही है। पहले सिसोदिया ने विश्वास को पार्टी फोरम पर बात रखने की नसीहत दी तो अब संजय सिंह, आशुतोष और कपिल मिश्रा विश्वास के घर पहुंचे हैं। इसके साथ ही आप विधायक अवतार सिंह भी विश्वास के घर पर मौजूद हैं।

विश्वास के घर पर आप नेताओं के इस जमावड़े को उन्हें मनाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। इससे पहले कुमार विश्वास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया कि AAP में उनके खिलाफ साजिश रची जा रही है और वह आज रात अपने आगे के कदम के बारे में फैसला लेंगे। उन्होंने इशारों-इशारों में पार्टी छोड़ने का भी संकेत दिया।

यह भी पढ़ें: सड़क पर आया AAP का झगड़ाः बयान पर सिसोदिया ने दी विश्वास को नसीहत

AAP में मची इस कलह की जड़ में पार्टी विधायक अमानतुल्लाह खान के कुमार विश्वास पर लगाए गए गंभीर आरोप हैं। खान ने विश्वास पर बीजेपी और आरएसएस का एजेंट होने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि विश्वास पार्टी के विधायकों को पैसों का लालच देकर तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। खुद पर लगे आरोपों से आहत विश्वास चाहते हैं कि अमानतुल्लाह को पार्टी से बाहर निकाला जाए। हालांकि खान ने आम आदमी पार्टी के PAC की मेंबरशिप से इस्तीफा दे दिया है लेकिन विश्वास इससे संतुष्ट नहीं है। नाराजगी की वजह से ही विश्वास सोमवार को हुई AAP की PAC की बैठक में भी शामिल नहीं हुए थे।

विश्वास के प्रेस कॉन्फ्रेंस के आधे घंटे के भीतर सिसोदिया ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन पर हमला बोल दिया। सिसोदिया ने न सिर्फ विश्वास को टीवी पर न बोलने की नसीहत दी, बल्कि इशारों-इशारों में उन पर बीजेपी को फायदा पहुंचाने का आरोप भी लगा दिया। सिसोदिया ने कहा कि टीवी पर बयानबाजियों से कार्यकर्ताओं के मनोबल पर असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा, 'टीवी पर बयान दे देकर किस पार्टी को, किन लोगों को, किन ताकतों को किस तरह फायदा पहुंचाया जा रहा है, यह कार्यकर्ता समझ रहे हैं। इससे कोई हल नहीं होगा...मैं उनसे अपील करना चाहता हूं कि पार्टी के फोरम पर आएं।'

यह भी पढ़ें: AAP में घमासान तेज, पार्टी से नाराज विश्वास बोले, आज रात लूंगा फैसला

AAP में मचे घमासान के पीछे कुमार विश्वास के एक विडियो संदेश की भी बड़ी भूमिका है। दरअसल सुकमा में नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 25 जवानों के शहीद होने के बाद विश्वास ने ट्विटर पर 'हम भारत के लोग' नाम से अपना एक विडियो मेसेज जारी किया था। विडियो में उन्होंने कुछ जगहों पर केजरीवाल पर भी सवाल उठाया था। हालांकि केजरीवाल ने उस विडियो को रीट्वीट करते हुए तारीफ की थी। लेकिन माना जा रहा है कि विश्वास के विडियो से आम आदमी पार्टी में नाराजगी है। मंगलवार को कुमार विश्वास ने कहा भी कि विडियो से कुछ लोग नाराज बताए जा रहे हैं। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि वह विडियो के लिए किसी से माफी नहीं मांगेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 'बागी' विश्वास को मनाने पहुंचे संजय सिंह, आशुतोष