Tuesday, April 4, 2017

छोटा राजन के चलते तिहाड़ में नहीं लगेगा 'कर्फ्यू'

नई दिल्ली
तिहाड़ जेल में बंद अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन की वजह से अब कोर्ट की सुनवाई के दौरान तिहाड़ में कर्फ्यू जैसे हालात पैदा नहीं होंगे। इसके लिए जेल प्रशासन ने उसी की सेल के बराबर वाले सेल में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम लगा दिया है।

जिससे उसकी जब भी कोर्ट में सुनवाई होती है, तब-तब वह अपने बराबर वाली सेल में जाकर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जाकर कोर्ट में पेश हो सकेगा। इससे पहले तक राजन की जब भी कोर्ट में पेशी होती थी, तब उसे जेल के बीच स्थित डेप्युटी सुपरिटेंडेंट के ऑफिस (चक्कर) में ले जाकर विडियो कॉन्फ्रेंस करानी पड़ती थी।

सूत्रों ने बताया कि इस दौरान पूरी जेल को बंद कर दिया जाता था। यानी जेल नंबर-2 के अन्य कैदियों को उन्हीं के वॉर्ड और सेल के अंदर उस वक्त तक के लिए बंद रखा जाता था, जब तक छोटा राजन की विडियो कॉन्फ्रेंसिंग पूरी नहीं हो जाती थी और वह अपने हाई सिक्यॉरिटी सेल में नहीं चला जाता था।

इस दौरान इस जेल नंबर-2 में एक तरह से कर्फ्यू जैसे हालात रखे जाते थे। कई बार इस बात का दूसरे कैदी विरोध करते थे। दूसरे, छोटा राजन को हाई सिक्यॉरिटी सेल से ले जाने और फिर उसे उसके सेल तक पहुंचाने में सुरक्षा एजेंसी खतरा भी मानती थी।

इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए राजन के ही सेल के करीब विडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा देने का निर्णय लिया गया, ताकि न तो अन्य कैदियों को कोई परेशानी हो और अंडरवर्ल्ड डॉन की सुरक्षा भी किसी तरह से खतरे में ना पड़ने पाए।

सूत्रों ने बताया कि डॉन जेल में एकदम शांत रहता है। खाने-पीने में उसकी कभी कोई विशेष फरमाइश नहीं होती। वह सादा खाना खाता है। उस पर कोई अन्य कैदी हमला ना कर दे, इस बात के खास ध्यान रखे जाते हैं। बताया जाता है कि बीच-बीच में यहां सुरक्षा का जायजा लेने के लिए आईबी के अधिकारी भी आते-जाते रहते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: छोटा राजन के चलते तिहाड़ में नहीं लगेगा 'कर्फ्यू'