Monday, March 27, 2017

MCD चुनाव: शिमला मिर्च, भिंडी और चार्जर हैं चुनाव चिह्न

नई दिल्ली
23 अप्रैल को एमसीडी चुनाव होने वाले हैं। इन चुनावों में इस बार अलग-अलग उम्मीदवारों को दिए जाने वाले फ्री सिंबल्स की संख्या ज्यादा होगी। साल 2012 के मुकाबले यह संख्या लगभग दोगुनी होगी।

दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, पिछले चुनावों में फ्री सिंबल्स की संख्या 87 थी, लेकिन इस बार 164 हो गई। इलेक्शन कमिशन ने बताया कि, माचिस की डिब्बी, माइक, नूडल्स कटोरा, कड़ाही, फोन चार्जर, पंचिंग मशीन, रोड रोलर, रूम कूलर, कूदने की रस्सी, ट्रैक्टर चलाता किसान और वैक्यूम क्लीनर आदि हैं।

अधिकारी ने बताया कि पिछली बार 2012 में झाड़ू फ्री सिंबल में शुमार थी लेकिन बाद में यह आम आदमी पार्टी को दे दिया गया। इसी तरह से कुछ चुनाव चिह्न खास पार्टियों के लिए रिजर्व हो गए। ऐसे में फ्री सिंबल की लिस्ट में कमी आनी शुरू हो गई थी। दूसरी ओर चुनावों में प्रत्याशियों के खड़े होने की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए चुनाव आयोग ने फ्री सिंबल्स की लिस्ट को बढ़ाने का फैसला करते हुए यह 164 सिंबल की लिस्ट बना दी।

इसी लिस्ट को दिल्ली राज्य चुनाव आयोग फ्री सिंबल के रूप में विभिन्न प्रत्याशियों को बांटेगा। राज्य चुनाव आयोग ने बताया कि फ्री सिंबल दो तरह के प्रत्याशियों को दिए जाते हैं। पहले जो उम्मीदवार निर्दलीय हैं और जो पार्टी रजिस्टर्ड तो हो गई है लेकिन अभी वह भारतीय चुनाव आयोग में रिकग्नाइज नहीं हो पाई है। ऐसी पार्टियों से खड़े होने वाले उम्मीदवारों को भी निर्दलीय मानकर अलग-अलग फ्री सिंबल ही दिए जाते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: MCD चुनाव: शिमला मिर्च, भिंडी और चार्जर हैं चुनाव चिह्न