Monday, March 27, 2017

'सत्ता में आकर बहाने नहीं बनाएगी कांग्रेस'

वरिष्ठ संवाददाता, नई दिल्ली
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष अजय माकन ने सोमवार को भारत नगर की प्रसिद्ध नाले की चाट पर जनसंवाद किया। निगम चुनाव के प्रचार अभियान की कड़ी में ‘दिल्ली की बात, दिल के साथ’ कार्यक्रम के तहत उन्होंने लोगों के साथ यह संवाद किया। माकन ने एमसीडी प्रचार अभियान की शुरुआत फेसबुक पर दिल्ली की जनता से लाइव बात करके की। उन्हें फेसबुक पर लगभग 8 हजार लोगों ने फॉलो किया और 2000 सवाल भी किए।

अजय माकन ने लोगों से कहा कि कांग्रेस पार्टी एमसीडी की सत्ता में आने के बाद बहाने नहीं बनाएगी, बल्कि समस्याओं का पूरा समाधान निकालेगी। जनता के सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि दिल्ली के इतिहास में पहली बार हुआ कि 2015 में डेंगू की वजह से 407 लोगों की जान गई। पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान दिल्ली से शुरू की और वे खुद दिल्ली में ही रहते हैं, लेकिन उनकी नाक के नीचे ही सफाई कर्मचारियों को अपने वेतन लेने के लिए 5-5 बार हड़ताल पर जाना पड़ा।

माकन ने होम टैक्स समाप्त किए जाने के सवाल पर कहा कि हमारे सीनियर नेताओं ने सिखाया है, हम झूठे वायदे न करें। दिल्ली की 70 प्रतिशत जनता होम टैक्स के दायरे से बाहर है, जो 30 प्रतिशत लोग होम टैक्स देते हैं, उनसे कम से कम दरों पर टैक्स लिया जाना चाहिए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने के 2 साल के अंदर निगमों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाएंगे ताकि एमसीडी को कटोरा लेकर केन्द्र और राज्य सरकार के पास न जाना पड़े। दिल्ली सरकार और निगमों के स्कूलों की खस्ता हालत पर उन्होंने कहा कि सरकार एजुकेशन को लेकर करोड़ों रुपये के विज्ञापन देती, लेकिन उसने दिल्ली के स्कूलों में एजुकेशन के लेवल बढ़ाने के लिए ठोस काम नहीं किए हैं।

माकन ने कहा कि बड़े दुख की बात है कि दिल्ली सरकार के 1 लाख 5 हजार स्टूडेंट्स सरकारी स्कूल छोड़ चुके हैं। साल 2016 के दसवीं और बाहरवीं के रिजल्ट में भी काफी गिरावट आई है। माकन ने कहा कि हम निगम की सत्ता में आने के बाद निगम के स्कूलों का स्तर इतना ऊपर ले जाऐंगे कि स्टूडेंट्स की संख्या कम नहीं होगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 'सत्ता में आकर बहाने नहीं बनाएगी कांग्रेस'