Wednesday, February 22, 2017

खान मार्केट के ओनर्स को NDMC का नोटिस

नगर संवाददाता, नई दिल्ली
अब खान मार्केट के ओनर्स को स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए नई दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल ने नोटिस जारी किया है। खान मार्केट में 220 ओनर्स को 6 मार्च तक यह सर्टिफिकेट जमा कराने को कहा गया है। कनॉट प्लेस में 2 फरवरी और 11 फरवरी को दो जगहों पर हैरिटेज बिल्डिंग की छत ढह गई थीं, जिसके बाद एनडीएमसी ने सीपी में 900 ओनर्स को स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी सर्टिफिकेट जमा कराने का नोटिस जारी किया था। वहीं काउंसिल ने पब्लिक सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए यह नोटिस जारी किया है। काउंसिल की तरफ से उन इलाकों पर भी कई टीमों को इंस्पेक्शन करने के निर्देश दिए हैं। जहां पर बिल्डिंगों को स्थापित हुए कई साल हो चुके हैं। दूसरी मार्केटों में भी काउंसिल की टीमें सर्वे कर रही हैं।

एनडीएमसी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एनडीएमसी एक्ट-1994 के सेक्शन 258 के तहत खान मार्केट में भी अब ओनर्स को स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी सर्टिफिकेट जमा कराने का नोटिस दिया है। खान मार्केट में बनी बिल्डिंगों को बने 65 साल से ज्यादा हो गया है। यहां पर भी कई रेस्टोरेंट चल रहे हैं। बिल्डिंग की टैरेस पर काफी ज्यादा लोड पड़ रहा है। डीजल जेनरेटर और पानी की बड़ी टंकियों को लगाने से यह लोड बढ़ गया है। काउंसिल की तरफ से लगातार सीपी, खान मार्केट के अलावा लुटियंस दिल्ली में दूसरे पब्लिक एरिया में भी इसी मामले के सिलसिले में सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ओनर्स किसी भी प्राइवेट स्ट्रक्चरल इंजीनियर से और किसी भी रजिस्टर्ड प्राइवेट स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग कंपनी से सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

खान मार्केट में 156 दुकानें, 40 रेस्टोरेंट और 74 रेजिडेंशियल यूनिट्स हैं। वहीं काउंसिल की तरफ से नोटिस जारी करने के बाद खान मार्केट ट्रेडर्स असोसिएशन इसे जायज नहीं ठह रहा रहे। असोसिएशन के प्रेजिडेंट संजीव मेहरा ने कहा कि खान मार्केट की नीचे की तमाम दुकानों को स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी सर्टिफिकेट जमा कराने का नोटिस देना जायज नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: खान मार्केट के ओनर्स को NDMC का नोटिस