Tuesday, February 28, 2017

नए सेशन में स्टूडेंट्स को मिलेंगे टैबलेट

नई दिल्ली
अब जल्द ही स्टूडेंट्स अपनी क्लासेज में टैबलेट से पढ़ाई कर सकेंगे। स्कूल बैग में ज्यादा किताबों के बोझ से भी स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी। सभी तरह के सब्जेक्ट्स की अपडेटिड डिटेल्स टैबलेट के जरिए बच्चों को दी जाएगी। कुछ इसी तरह के नए एजुकेशन इनिशिएटिव के साथ नई दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल नए सेशन से बच्चों को टैबलेट देने जा रहा है।

काउंसिल के अधिकारी ने बताया कि नए वित्तीय साल 2017-18 से सबसे पहले 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स को टैबलेट दिए जाने की प्लानिंग की है। स्कूलों में बच्चों के स्कूल बैग्स में काफी ज्यादा किताबों और कॉपियों का वेट होता है। हमारा मकसद है कि बच्चों को इस वेट से निजात दिलाई जाए और उन्हें अडवांस्ड तकनीक से लैस क्वॉलिटी एजुकेशन मुहैया कराई जाए। इसके लिए अभी स्कूलों में नई तकनीक से लैस बोर्ड और प्रॉजेक्टर के जरिए स्टूडेंट्स को कई सब्जेक्ट्स के बारे में पढ़ाया भी जा रहा है। अब इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए बच्चों को टैबलेट दिए जाने की योजना बनाई गई है। योजना के तहत पहले चरण में एनडीएमसी के सभी स्कूलों में पढ़ रहे 11वीं के स्टूडेंट्स से यह शुरुआत की जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि इसकी टैबलेट देने की शुरुआत नए सेशन की शुरुआत में अप्रैल-मई महीने से करने की प्लानिंग की गई है। साथ ही एक स्कूल मैनेजमेंट इनफोर्मेंशन सिस्टम को भी डिवेलप किया जाएगा। यह एक तरह से स्मार्ट ई-पोर्टल होगा, जिसमें स्टूडेंट्स, टीचर्स, पैरंट्स और एडमिनिस्ट्रेटर्स को एक ही प्लैटफॉर्म पर लाया जाएगा। इसमें स्कूल से जुड़ी हुई तमाम तरह की जानकारी स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके पैरंट्स को भी मिलेगी। अभी इस सिस्टम को लागू करने से पहले कई चीजों पर काम चल रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: नए सेशन में स्टूडेंट्स को मिलेंगे टैबलेट