Thursday, February 23, 2017

ATM से निकले 2 हजार के 'चूरन' नोट से पुलिसवाला भी रह गया हैरान

विशेष संवाददाता
बच्चों के लिए खेलों की दुकानों पर बिकने वाले नोट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में भर दिए गए। एटीएम से निकाले गए 2 हजार के 4 नोटों की असलियत पता चलने पर पुलिस कॉल की गई। पुलिस अफसर ने भी नोट निकाला तो वह भी नकली निकला, वह हैरान रह गया। नोट भरने वाली एजेंसी के कस्टोडियन को संदिग्ध माना जा रहा है।

मामला साउथ-ईस्ट दिल्ली के संगम विहार का है। संगम विहार में रहने वाले राममोहन का बेटा रोहित 6 फरवरी को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से कैश निकालने गया था। उसे 8 हजार रुपये निकालने थे। कॉल सेंटर में काम करने वाला रोहित संगम विहार में SBI के एटीएम से पैसे निकालने गया तो और 2000 के नोट देख हैरान रह गया, मशीन से आवाज आ रही थी, 'चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया' और 'भारतीय मनोरंजन बैंक'। एटीएम से दो-दो हजार के 4 नोट निकले। रोहित को चारों नोट नकली लगे। उसने पीसीआर कॉल की। संगम विहार थाने से पुलिस वाले मौके पर पहुंचे। रोहित के नोट देखकर जांच अधिकारी ने अपने कार्ड से एटीएम से 2 हजार रुपये निकाले। वह नोट भी नकली लग रहा था।

पुलिस ने आईपीसी की धारा-489बी और 489सी के तहत नकली नोटों के बारे में एफआईआर दर्ज की। पुलिस को आशंका थी कि नकली करंसी छापने वाले किसी रैकेट ने यह नोट छापे हैं। तहकीकात में जानकारी मिली कि यह नोट नकली करंसी छापने वालों ने नहीं तैयार किए थे, बल्कि दुकानों पर बच्चों के लिए बेचे जाने वाले नोट थे।

डीसीपी साउथ ईस्ट रोमिल बानिया ने बताया कि इस वजह से एफआईआर से नकली करंसी छापने के मामले में लगने वाली आईपीसी की धाराएं 489बी और 489सी हटाकर जालसाजी और चीटिंग के लिए लागू होने वाली धाराएं 406, 409 और 420 जोड़ दी गई।

डीसीपी के मुताबिक, जांच में पता चला कि एसबीआई के इस एटीएम में ‘ब्रिंक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड’ का कस्टोडियन मोहम्मद ईसा है। पुलिस ने बैंक से इन नोटों के केस के बारे में संपर्क किया तो बैंक ने पुलिस को बताया कि एटीएम में नोट डालने की जिम्मेदारी मोहम्मद ईसा की है। पुलिस ईसा से पूछताछ कर रही है। उसे गिरफ्तार नहीं किया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: ATM से निकले 2 हजार के 'चूरन' नोट से पुलिसवाला भी रह गया हैरान