Sunday, January 1, 2017

दिल्ली पर फिर गहरा रहा प्रदूषण का संकट

नई दिल्ली
दिल्ली में फिर से प्रदूषण का खतरा गहरा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर नॅार्मल से ज्यादा ही रहने की संभावना है। अभी पल्यूशन लेवल नॉर्मल से दोगुना ज्यादा दर्ज हो रहा है। सर्दियों की वजह से पल्यूशन का स्तर नॉर्मल के पास जाने की कम संभावना है। दो दिनों के बाद तापमान गिरेगा। साथ ही हवा की रफ्तार पर भी असर पड़ेगा। मौसम के इन फैक्टर्स की वजह से पल्यूशन का स्तर ज्यादा बढ़ सकता है।

मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ ऐंड साइंसेज के प्रॉजेक्ट सफर में पीएम 2.5 जैसे प्रदूषित कणों का एवरेज लेवल 170 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ है। अगले दो दिनों में यह नॉर्मल से ज्यादा रह सकता है। पीएम 2.5 का नॉर्मल लेवल 60 एमजीसीएम होता है। वहीं प्रॉजेक्ट सफर में पीएम 10 का एवरेज लेवल 274 एमजीसीएम दर्ज हुआ। यह नॉर्मल से ज्यादा रहा।

इसका नॉर्मल लेवल 100 एमजीसीएम होता है। प्रॉजेक्ट सफर के सभी पल्यूशन मॉनिटरिंग स्टेशनों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में पीएम 2.5 और पीएम 10 का लेवल खतरनाक कैटिगरी में दर्ज हुआ। कई स्टेशनों में पीएम 2.5 का स्तर 410 दर्ज हुआ। वहीं दिल्ली पल्यूशन कंट्रोल कमिटी के पल्यूशन मॉनिटरिंग स्टेशनों में प्रदूषित कणों का स्तर सामान्य से ज्यादा रहा। आनंद विहार में पीएम 10 का लेवल 410 एमजीसीएम दर्ज हुआ। यह नॉर्मल से चार गुना ज्यादा रहा।

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि दोपहर में भी पल्यूशन का स्तर सामान्य से ज्यादा दर्ज हो रहा है। हवा की रफ्तार में कमी आने से भी पर्यावरण में प्रदूषित कणों की मात्रा बढ़ रही है। साथ ही सेकंडरी पल्यूटेंट्स भी खतरनाक स्तर पर दर्ज हो रहे हैं। बीते कुछ दिनों से वीकल से होने वाला पल्यूशन भी हवा पर असर डाल रहा है। कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड जैसी टॉक्सिक गैसों से भी प्रदूषित कणों पर असर पड़ा रहा है, जिससे प्रदूषित कणों की मात्रा लगातार बढ़ रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली पर फिर गहरा रहा प्रदूषण का संकट