Monday, January 30, 2017

बीजिंग जैसे सुंदर दिखेंगे दिल्ली के रेलवे ट्रैक

नई दिल्ली

चीन की राजधानी के साउथ बीजिंग रेलवे स्टेशन और ट्रैक की तर्ज पर दिल्ली में स्टेशनों और रेल लाइनों को हरियाली से भरपूर बनाया जाएगा। रेलवे की दिल्ली डिविजन ने इसके लिए कॉन्ट्रैक्ट दे दिया है। नई दिल्ली स्टेशन से इसकी शुरुआत हो चुकी है।

डीआरएम अरुण अरोड़ा ने बताया कि इस साल अप्रैल तक इसके रिजल्ट दिखाई देने भी शुरू हो जाएंगे। अभी ट्रेन से दिल्ली मे एंट्री करते ही ट्रैक के आसपास गंदगी ज्यादा दिखाई देती है। यह यात्रियों को भी बहुत ख़राब लगती है। इस गंदगी से देश की राजधानी की इमेज भी खराब होती थी। अब फैसला लिया गया है कि बड़े स्तर पर ट्रैक के आसपास के एरिया को सुंदर बनाया जाएगा। इसके लिए अभियान पिछले 1 साल से चलाया जा रहा है। हालांकि ट्रैक के पास झुग्गी क्लस्टर वाले इलाके में इसका असर कम हुआ है।

अब इसके लिए एक कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। गंदगी का मुद्दा खबरों में आने के बाद रेलवे की ओर से ड्राइव चलाई गई थी। हालांकि इसमें ज्यादा कामयाबी नहीं मिल सकी। अब रेलवे एक बार फिर गंदगी के खिलाफ मुहिम चलाई जा रही है। इस बार शुरुआत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से की गई है। इसके बाद पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, हज़रत निजामुद्दीन और सराय रोहिल्ला जैसे स्टेशनों के आसपास यह अभियान चलाया जायगा। इसके तहत रेलवे ट्रैक के आसपास कच्ची जमीन पर फूल और पौधे लगाए जाएंगे। इससे ट्रेन के जरिए दिल्ली आने वालों को अच्छे नजारे दिखेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: बीजिंग जैसे सुंदर दिखेंगे दिल्ली के रेलवे ट्रैक