Thursday, December 1, 2016

लुटियंस जोन में 'सड़क' से बुक होंगे टिकट

नई दिल्ली
लुटियंस जोन में अब सड़क से ही रेलवे, बस यहां तक कि प्लेन तक की ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे। स्मार्ट सिटी के तहत नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने इस प्रॉजेक्ट पर काम शुरू भी कर दिया है। आने वाले एक साल के दौरान लोगों को इन अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा। इस प्रॉजेक्ट के तहत नई दिल्ली एरिया के मुख्य बाजारों सहित 90 से ज्यादा लोकेशन्स पर सड़क किनारे दो डिजिटल डिस्प्ले मशीन लगेंगी। इनमें से एक मशीन पर सरकारी और प्राइवेट विज्ञापन होंगे। जबकि दूसरी स्क्रीन पर आपको ऑनलाइन टिकट बुकिंग, टूरिस्ट प्लेस, रेस्ट्रॉन्ट, करंट अफेयर्स, फ्री वाईफाई, इमरजेंसी बटन आदि की सुविधा दी जाएगी। इस प्रॉजेक्ट को दो चरणों में बांटा गया है। सुरक्षा के मद्देनजर इन डिस्पले को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में भी रखा जाएगा। लेकिन राजीव चौक इलाके में नशेड़ियों का आतंक देख से कैमरे नाकाफी लग रहे हैं।

92 लोकेशन्स, 150 डिस्प्ले लगेंगी
इस प्रॉजेक्ट के तहत एनडीएमसी ने नई दिल्ली एरिया में 92 लोकेशन्स चुनी हैं। यहां 75 डिस्प्ले स्क्रीन (हर जगह दो) लगाई जानी है। हालांकि एनडीएमसी ने इस प्रॉजेक्ट को कई हिस्सों में बांटा है, ताकि इतने बड़े एरिया को कम समय में कवर किया जा सके। प्रॉजेक्ट के तहत स्टेज वन में 15 लोकेशन्स पर 30 डिस्प्ले लगाई जाएंगी। परिषद इनकी समीक्षा करने के बाद स्टेज 2 और 3 के तहत अगले छह महीने के भीतर 30-30 लोकेशन्स पर स्क्रीन लगाएगी।

एक साल का लगेगा वक्त
एनडीएमसी के इस नए प्रॉजेक्ट की सुविधा लोगों तक मिलने में अभी कम से कम एक साल का समय जरूर लगेगा। परिषद के सूत्रों की मानें तो अभी इस प्रॉजेक्ट को लेकर टेंडर किया जाना बाकी है। एक बार टेंडर हो जाता है, उसके बाद इसकी डेटलाइन आसानी से पता चल जाएगी। हालांकि एनडीएमसी के दूसरे प्रॉजेक्ट्स पर नजर डालें तो डिस्प्ले स्क्रीन की सुविधा मिलने में इससे ज्यादा भी वक्त लग सकता है।

नहीं भटकेंगे लोग, महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा
लुटियंस जोन में लंबे समय से महिलाओं की सुरक्षा (खासतौर पर रात के वक्त) को लेकर एनडीएमसी अक्सर सवालों के घेरे में रहता है। इस नए प्रॉजेक्ट के जरिए परिषद ने जहां नई दिल्ली घूमने आने वाले बाहरी लोगों की सहूलियत देने का रास्ता तलाशा है। साथ ही डिस्प्ले स्क्रीन के पास इमर्जेंसी बटन की व्यवस्था रखने से महिलाओं को भी समय पर सुरक्षा पहुंचाने की योजना बनाई है। बहरहाल, एनडीएमसी का यह प्रॉजेक्ट कसौटी पर कितना खरा उतरता है, यह वक्त ही बताएगा।

आसान नहीं है सुरक्षा
यूं तो पब्लिक सुविधाओं को लेकर एनडीएमसी अपने इलाके में कई सुविधाएं दे चुका है, लेकिन राजीव चौक सहित विभिन्न इलाकों में फैला नशेड़ियों का आतंक परिषद के लिए मुसीबतें खड़ी भी करता है। इस नए प्रॉजेक्ट में डिस्प्ले स्क्रीन की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी। साथ ही इसकी मॉनिटरिंग बाकायदा सेंट्रल कंट्रोल रूम में होगी। लेकिन राजीव चौक के कई ऐसे इलाके हैं, जहां कैमरों के बावजूद नशेड़ी चोरियां करते हैं। ऐसे में सुरक्षा के लिए महज कैमरों पर विश्वास कर पाना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

ये हैं मुख्य लोकेशन्स
राजीव चौक, सरोजनी नगर, बंगाली मार्केट, गोल मार्केट, लोधी कॉलोनी, आईएनए मार्केट, बंगला साहिब, एम्स, सफदरजंग, आरएमएल हॉस्पिटल, सभी मेट्रो स्टेशन्स, इंडिया गेट, जनपथ, केजी मार्ग, तालकटोरा स्टेडियम, यूपीएससी, पृथ्वीराज रोड, शांतिपथ, पुराना किला रोड, रेस कोर्स रोड, अशोका रोड, रामकृष्ण आश्रम मार्ग, होशियार सिंह मार्ग आदि मुख्य लोकेशन्स हैं।

सबसे ज्यादा CP पर फोकस
इस प्रॉजेक्ट के तहत एनडीएमसी ने सबसे ज्यादा फोकस राजीव चौक इलाके पर रखा है। यहां इनर, रेडियल और आउटर तीनों सर्कल पर 10 डिस्पले स्क्रीन लगाई जाएंगी। जबकि सरोजनी नगर में 2, खान मार्केट, बंगाली मार्केट, शंकर मार्केट, गोल मार्केट, जोरबाग मार्केट आदि इलाकों में एक-एक डिस्प्ले स्क्रीन लगाई जानी है।

कियॉस्क सेंटर पर ये होंगी सुविधाएं...
25 मीटर दायरे तक फ्री वाईफाई।
मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था।
दो डिस्प्ले, एक 75 व दूसरी 46 इंच की स्क्रीन होगी।
46 इंच वाली डिस्प्ले स्क्रीन टच होगी।
सरकारी योजनाओं के बारे में मिलेगी पूरी जानकारी।
ऑनलाइन टिकट- रेलवे, बस, हवाई जहाज आदि की सुविधा।
रेलवे, बस और हवाई जहाज का रनिंग स्टेट्स भी पता कर सकेंगे।
नई दिल्ली एरिया में ऐतिहासिक पर्यटक स्थलों का रोडमैप।
लाल इमर्जेंसी बटन की व्यवस्था, जो पुलिस कंट्रोल रूम से जुड़ी रहेगी।
पानी, बिजली सहित सभी बिलों का ऑनलाइन पेमेंट।
गूगल, टि्वटर, फेसबुक जैसे सोशल साइट्स भी चला सकेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: लुटियंस जोन में 'सड़क' से बुक होंगे टिकट