Thursday, December 1, 2016

फेज-3 की डेडलाइन मार्च 2018, फेज-4 की तैयारी

Bhupender.Sharma@timesgroup.com
दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट ने बारापूला फेज-4 की तैयारी भी शुरू कर दी है। फेज-4 को लेकर स्टडी की जा रही है और कंसल्टेंट अपनी रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक बारापूला के अगले प्रॉजेक्ट में आईएनए मार्केट से धौला कुआं तक एलिवेटेड रोड बनाए जाने का प्लान है। इससे पहले बारापूला फेज-3 के प्रॉजेक्ट का काम अब फुल स्पीड में चल रहा है। फेज-3 को मार्च 2018 तक कंप्लीट किए जाने का प्लान है।

बारापूला नाले पर सराय काले खां से मयूर विहार तक एलिवेटेड रोड के तीसरे फेज का निर्माण कार्य करीब एक हजार करोड़ करोड़ रुपये की लागत चल रहा है और इसे पूरा करने का टारगेट फिक्स किया गया है। सराये काले खां से मयूर विहार तक बनाए जा रहे इस कारिडोर का 30 पर्सेंट काम पूरा हो गया है। इस प्रोजेक्ट में सभी लूप को जोड़े तो यह करीब 8.5 किमी का एलिवेटेड रोड होगा। एक अधिकारी का कहना है कि इस रोड के बनने के बाद मयूर विहार से आईएनए का सफर 10 से 15 मिनट में पूरा किया जा सकेगा, जबकि अभी यह दूरी तय करने में 45 मिनट से एक घंटे का समय भी लग जाता है। अधिकारी का कहना है कि इस प्रोजेक्ट पर काफी तेजी से काम किया जा रहा है और मार्च 2018 से पहले भी यह प्रोजेक्ट पूरा किया जा सकता है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर एक हजार करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं।

वहीं बारापूला फेज-3 के साथ-साथ फेज-4 को लेकर भी तैयारी शुरू हो गई है। स्टडी रिपोर्ट तैयार हो रही है। माना जा रहा है कि आईएनए से धौलाकुआं तक एलिवेटेड रोड बनने के बाद मयूर विहार से एयरपोर्ट का सफर और आसान हो जाएगा और 40 मिनट में भी यह सफर तय किया जा सकता है। एक अधिकारी का कहना है कि फेज-4 में रिंग रेल का मसला भी है और इसके लिए रेलवे से बातचीत भी चल रही है। क्योंकि इस फेज में कई पिलर रेलवे की जमीन पर बनाने होंगे। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से आईएनए मार्केट तक फेज-2 का काम मार्च 2017 में पूरा हो जाएगा। करीब 7.8 किमी का रोड तैयार होगा और इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 530 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: फेज-3 की डेडलाइन मार्च 2018, फेज-4 की तैयारी