Thursday, November 3, 2016

दिल्ली स्मोग: स्कूलों को अडवाइजरी

नई दिल्ली
देश की राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। प्रदूषण को देखते हुए गुरुवार को दो स्कूलों ने छुट्टी कर दी थी। प्रदूषण से बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर को देखते हुए एमसीडी ने अडवाइजरी जारी की है। स्कूलों को सलाह दी गई है कि बच्चों को खुले वातावरण से दूर रखा जाए।

स्कूलों से कहा गया है कि वह सुबह होने वाली प्रार्थना भी क्लास के अंदर ही कराए और बच्चों को प्लेग्राउंड में खेलने न दिया जाए। अडवाइजरी के अनुसार इन गाइडलाइन्स का पालन मौसम के सही हो जाने तक सख्ती किया जाए। स्कूलों को कहा गया है कि अगर बच्चे को किसी भी तरह की कोई समस्या लगे तो उसे हल्के में न लेकर तुरंत मेडिकल सुविधा मुहैया कराई जाए।



दिवाली के बाद से दिल्ली में सुबह स्मॉग के साथ होती है। दिल्ली में मौसम की स्थिति को एनजीटी ने भी गंभीरता से लिया। एनजीटी ने दिल्ली के मुख्य सचिव से कहा था कि वह त्वरित कार्रवाई को लेकर तुरंत बैठक करें। उन्हें सभी संबंधित विभागों के साथ मीटिंग करने के लिए कहा गया था।

नवंबर के महीने में इतनी कम विजिबिलिटी पिछले कई सालों में नहीं रही। बुधवार और गुरुवार को एयर क्वालिटी इतनी खराब थी कि इसकी तुलना दिवाली के अगले दिन देखने को मिले प्रदूषण के स्तर से की जा सकती थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली स्मोग: स्कूलों को अडवाइजरी