Monday, October 31, 2016

मेट्रो थर्ड फेज होगा लेट, नहीं मिल रही जमीन

नई दिल्ली
दिल्ली मेट्रो का तीसरा फेज लेट लतीफी का नया रेकॉर्ड कायम करने जा रहा है। तीसरे फेज की दो महत्वपूर्ण मेट्रो रेल लाइनों के निर्माण की रफ्तार अपने तय वक्त से काफी पीछे चल रही है। पांच साल पूरा होने के बावजूद इन दोनों ही लाइनों का 75 फीसदी काम भी पूरा नहीं हो सका है। दो और मेट्रो लाइनों में से एक का अब तक 49 फीसदी और दूसरी का 64 फीसदी ही काम हो सका है। इन दोनों लाइनों को भी मंजूरी मिले चार साल हो चुके हैं। इस देरी की सबसे बड़ी वजह जमीन की दिक्कत है। जमीन उपलब्ध न होने की वजह से मेट्रो के काम की रफ्तार बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

मेट्रो के थर्ड फेज के निर्माण से जुड़े यह आंकड़े इस साल 30 सितंबर तक के हैं। हालांकि दिल्ली मेट्रो के रेकॉर्ड में कहा गया है कि तीसरे फेज की दो सबसे लंबी मेट्रो लाइनों में फाइनल डेडलाइन तभी तय हो सकेगी, जब उसे जमीन उपलब्ध हो जाए। इनमें से लगभग 58 किमी लंबी मेट्रो लाइन के देरी की वजह यह है कि इसके रूट में कुछ जगह अब तक जमीन ही नहीं मिल पा रही है।

मजलिस पार्क - शिव विहार
71.79% काम
1755 वर्ग मीटर जमीन चाहिए
इस लाइन को लेकर लंबे वक्त से अड़चन की वजह जमीन उपलब्ध न होना रहा है। जमीन न मिलने की वजह से इस लाइन का कुछ जगह निर्माण कार्य लगभग रूका हुआ है।

जनकपुरी वेस्ट - कालिंदी कुंज
74.73% काम
3441 वर्ग मीटर जमीन चाहिए
इसके बनने से न सिर्फ दक्षिण दिल्ली बल्कि पूर्वी और पश्चिमी दिल्ली से घरेलू एयरपोर्ट तक आना-जाना आसान हो जाएगा। यही लाइन पूर्वी दिल्ली को दक्षिण दिल्ली होते हुए पश्चिमी दिल्ली से भी जोड़ेगी। इस लाइन को भी सितंबर 2011 में केंद्र सरकार से फाइनल मंजूरी मिली थी लेकिन अब तक इसका भी 74.73 फीसदी ही निर्माण कार्य हो सका है। हालांकि दिल्ली मेट्रो का टारगेट है कि इस पूरी लाइन पर मेट्रो का ट्रायल दिसंबर 2016 में शुरू कर दिया जाए।

द्वारका - नजफगढ़
48.65% काम
292 वर्ग मीटर जमीन चाहिए
इस लाइन को सितंबर 2012 में मंजूरी मिली थी लेकिन चार साल में इस लाइन का निर्माण 50 फीसदी भी नहीं हो सका है। यही स्थिति मुंडका-बहादुरगढ़ लाइन की भी है। इस लाइन का अब तक 63.46 फीसदी ही कार्य हो सका है। मुंडका लाइन पर 5000 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत है।

केंद्रीय सचिवालय - कश्मीरी गेट
95.3% काम
मेट्रो को उम्मीद है कि इस साल दिसंबर में इस लाइन को पैसेंजरों के लिए चालू कर दिया जाएगा। वैसे केंद्रीय सचिवालय से आईटीओ के बीच यह लाइन पहले से ही चालू की जा चुकी है। अब आईटीओ से कश्मीरी गेट के हिस्से को ही चालू किया जाना है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: मेट्रो थर्ड फेज होगा लेट, नहीं मिल रही जमीन