Thursday, September 1, 2016

सूचीबद्ध होने पर LIC भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी होगी: जेटली

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) यदि शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होती है तो बाजार पूंजीकरण के लिहाज से यह देश की सबसे बड़ी मूल्यवान कंपनी होगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को यह बात कही। एलआईसी के हीरक जयंती समारोहों की शुरुआत करते हुए जेटली ने यहां कहा, ‘यदि एलआईसी बाजार में सूचीबद्ध होती है तो यह सबसे अधिक मूल्यांकन के साथ देश की सबसे मूल्यवान कंपनी होगी और साथ ही पूरी दुनिया में बड़ी कंपनियों में से एक होगी।’
एलआईसी की स्थापना 1956 में हुई थी। जीवन बीमा क्षेत्र में यह 60 साल से कार्यरत है। कंपनी की 22.10 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है जो कि देश की 134 लाख करोड़ रुपए की जीडीपी का 15 प्रतिशत से अधिक है। जेटली ने हालांकि, यह नहीं कहा कि क्या सरकार का सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी को सूचीबद्ध कराने की योजना है अथवा नहीं।
रिजर्व बैंक के बाद एलआईसी सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली सरकारी कंपनी है। पिछले साल उसने 40,000 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया जबकि रिजर्व बैंक ने पिछले वित्त वर्ष के लिए 66,000 करोड़ रुपए का अधिशेष मुनाफा सरकार को हस्तांतरित किया है। निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा निगम के मुनाफे का 60 प्रतिशत भी नहीं है।
सरकार यदि एलआईसी की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी का भी विनिवेश करती है तो सरकार को अरबों रुपए मिल सकते हैं और इससे बीएसई का बाजार पूंजीकरण भी काफी बढ़ सकता है। एलआईसी के ब्रिटेन, ओमान, बहरीन, सउदी अरब सहित 11 देशों में कार्यालय है। बीमा क्षेत्र को 16 साल पहले निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया गया था। इसके बावजूद एलआईसी का जीवन बीमा क्षेत्र में आज भी 76.99 प्रतिशत हिस्सा है। निगम कुल 29.02 करोड़ व्यक्तिगत पालिसी और 12 लाख समूह पॉलिसी का प्रबंधन देखता है।

The post सूचीबद्ध होने पर LIC भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी होगी: जेटली appeared first on Jansatta.


Read more: सूचीबद्ध होने पर LIC भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी होगी: जेटली