Wednesday, August 31, 2016

NDMC का दावा, आधे घंटे में पानी निकाला

नई दिल्‍ली
मूसलाधार बारिश के बाद लुटियंस जोन में भी कई जगह पानी भर गया। एनडीएमसी का कहना है कि नाले के पानी के बैकफ्लो मारने की वजह से पानी सड़कों पर आ गया। काउंसिल ने दावा किया कि आधे घंटे में ही शांति पथ, जनपथ, अफ्रीका एवेन्यू जैसे एरिया से पानी निकाल दिया गया।

एनडीएमसी के एडवाइजर (पीआर) महिंदर सिंह शहरावत ने बताया कि अमेरिकन एंबेसी, शांति पथ, जनपथ, 12 तुगलक लेन में बारिश के समय पानी भर गया था। वॉटर लॉगिंग की प्रॉब्लम सामने आने के बाद पानी को आधे घंटे बाद ही निकाल दिया गया। उन्होंने बताया कि कुशक नाले के जरिए बारापुला नाले में पानी गिरता है। बारापुला में कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है। वहां पर कंस्ट्रक्शन का मलबा होने की वजह से बारिश के समय पानी का फ्लो नहीं बन पाया। इस कारण पानी बैकफ्लो करने लगा और कई जगह वॉटरलॉगिंग हुई।

अधिकारियों का कहना है कि यहां का ड्रेनेज सिस्टम अग्रेजों के जमाने में तैयार किया गया था। अब भी कई ड्रेनेज सिस्टम ब्रिटिश काल के ही हैं। शहरावत ने बताया कि ड्रेनेज सिस्टम को मास्टरप्लान 2021 के तहत डिवेलप किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने आईआईटी दिल्ली के एक कंसल्टेंट को इसी सिलसिले में अपॉइंट किया है। एनडीएमसी एरिया सहित पूरी दिल्ली का ड्रेनेज सिस्टम सुधारा जाएगा।

साउथ एमसीडी के मेयर श्याम शर्मा ने बताया कि वॉटरलॉगिंग की समस्या से निपटने के लिए कई इंतजाम किए गए। एमसीडी ने 25 पंपिंग स्टेशन और 150 मजदूर पानी हटाने के लिए तैनात किए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: NDMC का दावा, आधे घंटे में पानी निकाला