Wednesday, August 31, 2016

केजरीवाल के मंत्री के 'सेक्स CD' की ABCD

नई दिल्ली
दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार में सबसे युवा मंत्री संदीप कुमार को उनकी एक कथित सेक्स सीडी सामने के बाद पद से हटा दिया गया है। इस सीडी की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की जा सकी है। संदीप कुमार पहली बार 2012 में 'इंडिया अंगेस्ट करप्शन' आंदोलन के दौरान केजरीवाल के संपर्क में आए थे।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि उनकी सरकार ने बुधवार रात आठ बजे मामला सामने आने के बाद आधे घंटे के भीतर यानी साढ़े आठ बजे संदीप को पद से हटाने की घोषणा कर दी। हालांकि, ओम प्रकाश नामक एक शख्स ने दावा किया है कि उन्होंने 15 दिन पहले सीएम ऑफिस और मंगलवार को एलजी ऑफिस को भी सीडी की एक कॉपी दी थी। इसके एक दिन बाद यानी बुधवार को सीडी न्यूज चैनलों के पास पहुंच गई थी। इससे पहले सीएम ऑफिस ने ऐसी सीडी मिलने से इनकार किया था। यहां पर सवाल उठता है कि क्या आम आदमी पार्टी सरकार को पहले से इस सीडी की जानकारी थी और उसने इस पर ऐक्शन लेने में देर की? दिल्ली सरकार ने संदीप पर तभी ऐक्शन लिया, जब मीडिया के पास यह सीडी पहुंच गई।


इस सीडी में विडियो किसने शूट किया है या फोटो किसने लिए हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। विडियो में संदीप बताया जा रहा शख्स एक महिला से यह कहते हुए दिखता है कि दिन में और सड़क पर मत मिला करो। एनबीटी इस सीडी और इसमें मौजूद कॉन्टेंट की सत्यता को प्रमाणित नहीं करता है। इस बारे में टिप्पणी के लिए एलजी के ऑफिस से बात नहीं हो सकी।

वकील संदीप को मिली थी सबसे बड़ी जीत
34 साल के संदीप कुमार दिल्ली सरकार में वह सुल्तानपुर माजरा की आरक्षित सीट से चुने गए थे। फिलहाल उनके पास महिला और बाल विकास, SC/ST कल्याण और सामाजिक कल्याण मंत्रालय की जिम्मेदारी थी। संदीप 2015 में राजनीति में आने से पहले वकील भी रह चुके हैं। उन्होंने 2015 में दिल्ली विधानसभा का चुनाव 64,439 वोटों से जीता था। यह प्रतिशत के मामले में सबसे ज्यादा जीत का अंतर था। वह पहली बार 2013 में इस सीट से चुनाव लड़े थे, पर हार गए थे।

'पत्नी के पैर छूकर दिन की शुरुआत'
उन्होंने 5 अप्रैल 2011 में शादी की थी। उन्होंने दावा किया था कि वह अपनी लॉ ग्रैजुएट पत्नी रितु वर्मा के पैर छूकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं। संदीप हरियाणा के सारंगथल गांव में पले-बढ़े हैं। उनके पिता के रिटायर होने के बाद से उनके परिजन सोनीपत में रह रहे हैं। इस सीडी में 9 मिनट लंबा विडियो और 11 फोटो हैं। इसमें वह दो महिलाओं के साथ आपत्तिजनक हालत में नजर आ रहे हैं। यह सीडी बुधवार शाम को सामने आई थी। कुछ न्यूज चैनलों के इस सीडी को दिखाने के बाद आप सरकार ने संदीप को पद से हटा दिया।

आरोपों के बाद हटने वाले तीसरे मंत्री हैं संदीप
संदीप कुमार केजरीवाल सरकार के तीसरे मंत्री हैं, जो विवादों और आरोपों के बाद पद से हटाए गए हैं। इससे पहले जून 2015 में जितेंद्र तोमर को फेक डिग्री पाने के आरोप में पद छोड़ना पड़ा था। अक्टूबर 2015 में आसिम अहमद खान को भ्रष्टाचार के आरोपों पर हटाया गया। अब अगस्त 2016 में आपत्तिजनक सीडी सामने आने पर संदीप कुमार को हटाया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: केजरीवाल के मंत्री के 'सेक्स CD' की ABCD