Wednesday, August 31, 2016

3 घंटे में 63 mm बारिश से दिल्ली हुई पानी-पानी

नई दिल्ली
राजधानी में बुधवार की बारिश ने नए रेकॉर्ड बनाए। इस सीजन में यह सबसे तेज बारिश रही। सुबह साढ़े आठ बजे से 11.30 बजे के दौरान दिल्ली में 63 mm बारिश हुई। सुबह 8:30 बजे के बाद पूरी दिल्ली में अंधेरा छा गया और घंटों बेहद तेज बौछारें बरसती रहीं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक ऐसी ही बारिश की संभावना है, उसके बाद आसमान साफ रह सकता है।


सोमवार से हो रही बरसात ने कमजोर मॉनसून की हालत कुछ ठीक कर दी। लगातार दो सप्ताह से चल रहे सूखे के बाद रविवार तक मॉनसून उम्मीद से 60 फीसदी कम था। सोमवार से हुई अच्छी बरसात ने अगस्त के अंत को कुछ सुखद बना दिया और यह आंकड़ा घटकर 17 फीसदी रह गया। बुधवार को मौसम विभाग के अनुसार सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच के बीच सफदरजंग में 63.1 mm बारिश, लोधी रोड में 58.4 mm बारिश, पालम में 55.6 फीसदी बारिश, रिज क्षेत्र में 48.6 फीसदी बारिश दर्ज की गई।

मौसम वैज्ञानिक रविंदर विशन ने बताया कि दिल्ली में चक्रवाती हवाओं के सिस्टम ने दस्तक दी है, जिसके कारण ज्यादातर इलाकों में इतनी तेज बारिश हुई है। गुरुवार को भी इतनी ही तेज बारिश होने की संभावना है। शुक्रवार को भी बारिश हो सकती है। लेकिन 3 सितंबर से बारिश की स्थिति नहीं बनेगी। इसके बाद मौसम एक हफ्ते तक साफ रह सकता है।

स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने कहा कि अभी दिल्ली और हरियाणा में चक्रवाती हवाओं का सिस्टम सक्रिय है, जिससे मूसलाधार बारिश हुई है। दिल्ली में दक्षिण-पूर्वी दिशाओं से नमी वाली हवाएं पहुंची हैं। आने वाले दिनों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी एक्टिव होगा, जिसके बाद बारिश हो सकती है। हालांकि अब मॉनसून सिस्टम के फिर से सक्रिय होने के चांस कम हैं।

बुधवार को बारिश की वजह से सुबह 8 से 10 बजे के दौरान विजिबिलिटी पर भी असर पड़ा। घने बादलों के कारण छाए अंधेरे के कारण गाड़ियां चला रहे लोग दिन में ही लाइट्स ऑन करने को मजबूर हुए। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि गुरुवार को बादल छाए रह सकते हैं। बारिश होने के साथ आंधी भी चलने की संभावना है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री रहने का अनुमान है। बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम के साथ 30.4 डिग्री दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम के साथ 26 डिग्री दर्ज हुआ।

वहीं हवा में अधिकतम नमी का स्तर 98 प्रतिशत दर्ज हुआ। लगातार दो दिनों से इतनी ज्यादा नमी दर्ज हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिल्ली में इस सीजन में पहले भी कई बार भारी बारिश हुई है, लेकिन इस बार की बारिश थोड़ी अलग थी, क्योंकि दिल्ली के आसमान में चक्रवाती हवाओं का सिस्टम सक्रिय था। जिससे पूरी दिल्ली के मौसम में एक साथ परिवर्तन आया। इससे पहले मौसम का सिस्टम दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर सक्रिय होता था, जिससे सिर्फ खास हिस्से में बारिश हो रही थी। इस सीजन में पूरी दिल्ली में एक साथ बारिश पहली बार हुई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 3 घंटे में 63 mm बारिश से दिल्ली हुई पानी-पानी