Wednesday, August 31, 2016

नुक्कड़ नाटकों के जरिए वामपंथियों को जवाब देंगे अनुपम खेर, नीतीश भारद्वाज जैसे कई बीजेपी समर्थक कलाकार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से जुड़े कलाकार और निर्देशक “युवाओं में राष्ट्रवाद की भावना को बढ़ावा” देने के लिए एक नुक्कड़ नाट्य समूह बनाने जा रहे हैं। अनुपम खेर, मनोज जोशी और नीतीश भारद्वाज जैसे अनुभवी कलाकारों भी इस समूह से जुड़ेंगे। एशियन एज की रिपोर्ट के अनुसार ‘उड़ान’ नामक इस समूह का मकसद ‘सांप्रदायिकता’ और सामाजिक मुद्दों के उठाने के मामले में वामपंथियों के वर्चस्व को चुनौती देना है। सामाजिक जागरुकता फैलाने के अलावा ये नाट्य समूह ‘अवार्ड वापसी’ और ‘असहिष्णुता’ जैसे विषयों पर ‘व्यंग्य’ भी प्रस्तुत करेगा। पिछले साल नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को इन दोनों मुद्दों पर आलोचना का सामना करना पड़ा था।

इस प्रयास में बीजेपी और आरएसएस से जुड़ाव रखने वाले कई अभिनेता, निर्देशक और रंगकर्मी शामिल होंगे। रिपोर्ट के अनुसार सेंसर बोर्ड के सदस्य चंद्रप्रकाश द्विवेदी, स्वतंत्र फिल्मकार सुदीप्तो और उपन्यासकार अद्वैत काला भी इस प्रयास का हिस्सा हैं। माना जा रहा है कि ये समूह अपने नुक्कड़ नाटकों के जरिए ऐसे अन्य मुद्दे भी उठाएगा जिनको लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर सवाल खड़े किए जाते रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार अगले महीने दिल्ली यूनिवर्सिटी में एक बड़ी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जिसमें स्क्रिप्ट और अभिनेताओं का चयन किया जाएगा। विजेता पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी में अपने नाटकों का प्रदर्शन करेंगे और बाद में उन्हें देश के दूसरे हिस्सों में प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता के विजेताओं को राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) द्वारा आयोजित विशेष कार्यशाला में शामिल होने का भी मौका मिलेगा। प्रतियोगिता के आयोजक दूसरे फिल्मी अभिनेताओं, रंगकर्मियों और निर्देशकों से भी संपर्क में हैं। रिपोर्ट के अनुसार “बुद्ध इन ए ट्रैफिक जाम” के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री इस प्रतियोगिता में अपनी अगली फिल्म “लकी परफॉर्मर्स” के लिए कलाकारों का भी चयन करेंगे।

अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी बीजेपी सांसदों, विधायकों और नेताओं से “राष्ट्रवाद को बढ़ावा” देने के लिए तिरंगा यात्रा निकालने की अपील की थी। पीएम मोदी ने तिरंगा यात्रा निकालने वाले कई बीजेपी नेताओं की तस्वीरें अपना आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट भी की थीं।

The post नुक्कड़ नाटकों के जरिए वामपंथियों को जवाब देंगे अनुपम खेर, नीतीश भारद्वाज जैसे कई बीजेपी समर्थक कलाकार appeared first on Jansatta.


Read more: नुक्कड़ नाटकों के जरिए वामपंथियों को जवाब देंगे अनुपम खेर, नीतीश भारद्वाज जैसे कई बीजेपी समर्थक कलाकार