Monday, August 29, 2016

‘स्वच्छ भारत’ कैंपेन को लेकर आया केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का बयान

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार देश को स्वच्छ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और ‘स्वच्छ भारत अभियान’ में संतोषजनक प्रगति भी हुई है, लेकिन इस महत्वकांक्षी लक्ष्य को 2019 तक हासिल करने के लिए हमें इन प्रयासों को और तेज करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘लोगों की मानसिकता को बदलने की जरूरत है। स्वच्छता अभियान एक सामाजिक आंदोलन है और बीते दो वर्ष में इसमें संतोषजनक प्रगति भी हुई है। लेकिन दो अक्तूबर 2019 तक इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रयासों को और बढ़ाना होगा।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने कल जम्मू कश्मीर के लेह में आयोजित पहले ‘ग्लोबल इंटरफेथ वाश अलायंस’ (जीआईडब्ल्यूए) सम्मेलन में बोल रहे थे । इस दौरान मंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और विभिन्न धर्मों से 25 धार्मिक नेता शामिल थे, जिन्होंने जल, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के हल के लिए एक संकल्प लिया।

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी सरकार भारत को स्वच्छ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने स्वयं कहा कि यह शर्मनाक है कि महिलाओं को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है और इसके लिए उन्हें अंधेरा होने का इंतजार करना पड़ता है।

उन्होंने कहा, ‘बीते दो वर्ष में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत रेकॉर्ड दो करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री स्वयं हर बुधवार को होने वाली बैठकों में स्थिति का जायजा लेते हैं। तकरीबन 2.75 लाख स्कूलों में विशेष तौर पर लड़कियों के लिए करीब 4.25 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है।

The post ‘स्वच्छ भारत’ कैंपेन को लेकर आया केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का बयान appeared first on Jansatta.


Read more: ‘स्वच्छ भारत’ कैंपेन को लेकर आया केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का बयान