Sunday, August 28, 2016

181 हेल्पलाइन पर 2 लाख से ज्यादा कॉल

नई दिल्‍ली
महिलाओं की मदद के लिए शुरू की गई 181 हेल्पलाइन पर बीते छह महीने में 2,14,772 कॉल आ चुकी हैं। दिल्ली महिला आयोग को हेल्पलाइन सौंपे जाने के बाद से यह काफी ऐक्टिव हो गई है। हालांकि दिल्ली जैसे शहर में आज भी घरेलू हिंसा की शिकायतों पर सबसे ज्यादा कॉल आ रही हैं।

दिल्ली सरकार ने फरवरी 2016 में यह हेल्पलाइन दिल्ली महिला आयोग को सौंपी थी। यह हेल्पलाइन 24x7 काम करती है और इस पर दिल्ली के हर इलाके से कॉल आ रहे हैं। आयोग के अनुसार सबसे ज्यादा कॉल डोमेस्टिक वायलेंस की शिकायत के लिए आ रहे हैं। इसके अलावा शिकायतों में झगड़े और विवाद, सेक्सुअल असॉल्ट, चाइल्ड सेक्सुअल असॉल्ट, हेल्थ इश्यू, रेस्क्यू ऑपरेशन, मिसिंग और किडनैपिंग से रिलेटेड कॉल किए जा रहे हैं।

आयोग ने कहा कि ट्रेंड ऑपरेटर शिकायत करने वाले लोगों की बात सुनते हैं और कॉल को संबंधित विभाग में ट्रांसफर करते हैं। आयोग की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने कहा कि हाल ही में दिल्ली में कैट्स का नया कंट्रोल रूम तैयार किया गया है, जो मॉर्डन तकनीक से लैस है। आयोग ने हेल्थ मिनिस्टर से मांग की है कि आने वाले समय में 181 को कैट्स सर्विस के साथ जोड़ दिया जाए।

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