Friday, July 29, 2016

वीके सिंह ने कहा- कश्‍मीर में भी भारत जितने ही देशभक्‍त लोग, RSS नेता ने मीडिया को चेताया

केंद्रीय विदेश राज्‍य मंत्री वीके सिंह ने शु्क्रवार को कहा कि कश्‍मीर में रहने वाले लोग आसानी से अफवाहों से भ्रमित हो जाते हैं, पड़ोसी देश इसी बात का फायदा उठाता है। आईआईएमसी में आरएसएस संबद्ध रखने वाले एनजीओ विश्‍वग्राम की ओर से आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम ‘शांति, लोग और संभावनाएं’ के उद्घाटन सत्र में वीके सिंह ने यह बात कही। ब्रिटिश अधिकारी सर वाल्‍टर रोपर लॉरेंस की 1895 में आई किताब ‘द वैली ऑफ कश्‍मीर’ का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा, ” इसमें उन्‍होंने कहा कि श्रीनगर और सीमा पर रहने वाले लोग आसानी से अफवाहों से भ्रमित हो जाते हैं। यह बात सवा सौ साल पहले कही गई थी लेकिन आज भी सच है क्‍योंकि जैसे ही क्षण अफवाह फैलती है लोग इसे मानने लग जाते हैं। और जो लोग अलग उद्देश्‍य व मानसिकता लिए होते हैं वे इसका फायदा उठाते हैं।”

कश्‍मीर के इतिहास की बात करते हए सिंह ने बताया, ”ऐसा समय आया जब कई लोग रास्‍ता भटक गए और हमारे पड़ोसी देशों में से एक ने प्रॉक्‍सी वॉर के जरिए इसका फायदा उठाया। मेरा मानना है कि जितने देशभक्‍त कश्‍मीर में हैं उतने ही देश में हैं।” उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीर में रास्‍ता भटके और रास्‍ता भटकाने वाले लोग हैं। इनसे अलग-अलग तरह से निपटा जा सकता है। पूर्व सेनाध्‍यक्ष वीके सिंह ने शोपियां का एक किस्‍सा सुनाते हुए कहा कि कश्‍मीर की समस्‍या वहां सेना के रहने से नहीं हैं। उन्‍होंने कहा, ”हमने बातचीत के जरिए ऐसा माहौल बनाया। गांववालों को सेना में भरोसा था लेकिन प्रशासन में नहीं था। हम कहते हैं कि सेना के वहां होने से मामला बिगड़ गया लेकिन सेना का कोई धर्म या जाति नहीं होती। उसकी इकलौती चिंता देश होता है।”

इस मौके पर जम्‍मू कश्‍मीर के विधायक अब्‍दुल गनी कोहली ने कश्‍मीर की आजादी की बात करने को खारिज किया और कहा, ”कश्‍मीर भारत का ताज है। मुझे गर्व है कि मैं भारतीय हूं और भाजपा का मंत्री हूं।” आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने मीडिया को चेताते हुए कहा कि वे अलगाववादियों और आतंकियों की आवाज को प्राथमिकता देना बंद करे।

The post वीके सिंह ने कहा- कश्‍मीर में भी भारत जितने ही देशभक्‍त लोग, RSS नेता ने मीडिया को चेताया appeared first on Jansatta.


Read more: वीके सिंह ने कहा- कश्‍मीर में भी भारत जितने ही देशभक्‍त लोग, RSS नेता ने मीडिया को चेताया