Friday, July 29, 2016

ब्रह्मपुत्र पर चीन के बांध बनाने से संभावित परेशानी का मुद्दा उठा

लोकसभा में कांग्रेस के सदस्य निनांग एरिंग ने चीन द्वारा अपने क्षेत्र में ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपरी हिस्से पर बांध बनाने का मुद्दा उठाया और इसके कारण भारत के ढलान वाले अरुणाचल प्रदेश और असम में उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निजात के लिए समझौता करने की पहल करने की मांग की। शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए उन्होंने कहा कि चीन अपने इलाके में शियांग नदी पर बांध बना रहा है। यह ब्रह्मपुÞत्र नदी का ऊपरी इलाका है और भारत में यह अरुणाचल प्रदेश और असम में ढलान वाले क्षेत्र में आती है। इसके कारण इन दोनों प्रदेशों के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि चीन द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाने से तिब्बत में भी लोग परेशान हैं और इसे रोकने की मांग उठ रही है। कांग्रेस सदस्य ने कहा कि चीन के साथ कोई जल सहयोग समझौता नहीं हुआ है। चीन आगे भी कुछ और बांध बनाना चाहता है। एरिंग ने कहा कि गोवा में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होने वाला है। ऐसे में हम प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से आग्रह करते हैं कि इस विषय को उठाएं ताकि समस्या से निजात पाई जा सके।

भाजपा के मनोज तिवारी ने भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग उठाई। उनका कहना था कि कई बार आश्वासन मिलने पर भी 22 करोड़ भोजपुरी भाषियों के साथ न्याय नहीं हो पाया। शून्यकाल में बीजद के तथागत सत्पति ने लोकसभा में मांग की कि दूध देना बंद कर देने वाली गायों और खेती के लिए अनुपयोगी हो जाने वाले बैलों, भैंसों के लिए कोई नीति बनाने के बारे में सरकार को विचार करना चाहिए। उनका कहना था कि गांवों में किसानों को अनुपयोगी पशुओं को बूचड़खानों में बेचने के लिए मजबूर होना पड़ता है। उन्होंने गायों से जुड़ी हिंदू धर्म की आस्थाओंं की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा, ‘एक हिंदू होने के नाते मैं चाहता हूं कि गायों की सुरक्षा पर यहां सदन में चर्चा होनी चाहिए।’ इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘आप नोटिस दें, विचार करेंगे।’

भाजपा के वीरेन्द्र सिंह ने कहा कि पहले के समय में गांवों में गायों के लिए अलग से जमीन होती थी, जिन पर बाद में अतिक्रमण होने के साथ घर बना लिए गए। उन्होंने कहा कि सरकार को गांवों में गौशालाओं का निर्माण करवाना चाहिए। कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल ने मछुआरों के विषय को उठाते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें मछुआरों को आवास निर्माण के लिए धन देती हैं लेकिन तटीय नियमन क्षेत्र (सीआरजेड) के नियमों में प्रतिबंध के चलते वे घर नहीं बना सकते। उन्होंने कहा कि पहले एक सत्र में तत्कालीन पर्यावरण मंत्री ने कहा था कि सीआरजेड के नियमों में बदलाव किए जाएंगे लेकिन कल सदन में एक प्रश्न के उत्तर में पर्यावरण मंत्री ने कहा है कि नियमों में बदलाव का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। वेणुगोपाल ने कहा कि मंत्री का जवाब निराशाजनक है।

और सरकार को प्रतिबंध हटाने का रास्ता निकालना चाहिए।
वाईएसआर कांग्रेस की रेणुका बुत्ता ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी मुद्रा योजना का लाभ जरूरतमंदों को नहीं मिलने का आरोप लगाते हुए कहा कि योजना में भेदभाव किया जा रहा है और सभी योग्य उम्मीदवारों को बैंकों की ओर से सहायता नहीं दी जा रही। उन्होंने मांग की कि सरकार को इस योजना में भेदभाव को समाप्त करने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए।
भाजपा की अंजू बाला ने विनायक दामोदर सावरकर के नाम पर भी देश की योजनाओं और मार्गों का नामकरण करने की मांग की। कांग्रेस के राजीव सातव ने कहा कि महारानी अहिल्याबाई होल्कर की जयंती कई राज्य मनाते हैं और केंद्र सरकार को भी राष्ट्रीय स्तर पर उनकी जयंती मनाने के लिहाज से निर्देश जारी करने चाहिए। भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से कुछ छात्रों को समय पर डिग्री नहीं दिए जाने का विषय उठाते हुए कहा कि डिग्री नहीं मिलने के कारण ये छात्र आगे की पढ़ाई के लिए विदेशी संस्थानों में आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कुलपति यदि दीक्षांत समारोह आयोजित नहीं कर रहे हैं तो छात्रों की डिग्री तो समय पर दिलाएं।

The post ब्रह्मपुत्र पर चीन के बांध बनाने से संभावित परेशानी का मुद्दा उठा appeared first on Jansatta.


Read more: ब्रह्मपुत्र पर चीन के बांध बनाने से संभावित परेशानी का मुद्दा उठा